राई के फायदे आपको कर देंगे हैरान, ऐसे करें इस्तेमाल

नई दिल्ली : आमतौर पर राई का तेल निकालकर खाना बनाने में इस्तेमाल किया जाता है. इसके अलावा राई का इस्तेमाल अचार के मसाले के रूप में, सब्जी में मसालें के तौर पर और किसी स्पेशल फूड में तड़का देने के लिए भी किया जाता है. लेकिन क्या आपको पता है कि राई आपके हेल्थ के लिए फायदेमंद है. राई के छोटे-छोटे दाने शरीर की कई समस्या का उपचार है.

राई का इस्तेमाल शरीर को रोग मुक्त रखने के लिए एक बेहतर ऑप्शन है. इसके इस्तेमाल से कई बीमारियां दूर हो जाती हैं. तो आइए जानते हैं राई के फायदे:

1. अगर आपको बहुत अधिक घबराहट होती है तो राई को पीसकर हाथ और पैर पर मलने से घबराहट कम होती है और राहत मिलती है.

2. राई में मायरोसीन, सिनिग्रिन जैसे तत्व पाए जाते हैं. ये दोनों ही चीजें स्क‍िन के लिए बहुत फायदेमंद हैं. रोजाना राई के पानी से चेहरा धोने पर चेहरे की रंगत निखरती है और मॉइश्चर भी बना रहता है.

3. राई में एंटी-बैक्टीरियल गुण भी पाया जाता है. अगर कहीं चोट लग जाए या फिर कांटा चुभ जाए तो राई को पीसकर उसमें शहद मिला लें. इस लेप को घाव पर लगाने से जख्म जल्दी भरता है.

4. अगर आपके बाल बहुत अधिक गिर रहे हैं और डैंड्रफ की प्रॉब्लम ने आपको परेशान कर रखा है तो राई का इस्तेमाल करना आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा. आप चाहें तो राई को रातभर भिंगोकर उसके पानी से सिर धो सकते हैं.

5. अगर आपको भी जोड़ों के दर्द की शिकायत है तो राई का इस्तेमाल आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा. रोजाना राई के लेप से जोड़ों की मसाज करने से जोड़ों के दर्द में फायदा होता है. आप चाहें तो इसमें कपूर भी पीसकर मिला सकते हैं.