बढ़ सकती हैं अमिताभ बच्चन की मुश्किलें, पनामा पेपर्स मामले में हो सकती है कार्रवाई

panama papers leak matter amitabh bacchan will face trouble

नई दिल्ली: आप सभी को याद होगा कि बहुचर्चित पनामा पेपर्स मामले में बॉलिवुड के महानायक समेत कई नामी हस्तियों का नाम सामने आया था. बाद में कुछ समय के लिए यह मामला पूरी तरह से ठंडा पड़ गया था लेकिन अब एक बार फिर से इस मामले में शामिल लोगों की मुश्किलें बढ़ने वाले हैं. दरअसल इस मामले में अब आयकर विभाग की तरफ आक्रामक रुख अख्तियार करने की तैयारी की जा रही है और सब कुछ सही रहता है तो जल्द ही मामले से जुड़े लोगों की मुश्किलें बढ़ सकती हैं.

दरअसल टाइम्स ऑफ़ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक़ एक अधिकारी ने अपनी पहचान न जाहिर करने की शर्त पर बताया कि, ‘जांच में किसी तरह की ढिलाई नहीं बरती जा रही है। हम काफी तेजी से अन्य देशों से जानकारी जमा कर रहे हैं। पनामा पेपर मामले में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को उनके पद से हटाए जाने के बाद से ही भारतीय टैक्स एजेंसियों पर मामले को लंबा खींचने जैसी आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है।

आपको बता दें कि आयकर विभाग ने मामले में और जानकारी जुटाने के लिए एक आला अधिकारी को ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड्स में भी भेजा है। कैरेबियाई द्वीप समूह में स्थित ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड्स कई टैक्स हैवन देशों में से शुमार हैं। इनकम टैक्स विभाग ने पनामा पेपर्स में सामने आए 33 नामों के लिए मुकदमा दायर कर दिया है व बाकियों के खिलाफ जांच चल रही है।

जब इस अधिकारी से पूछा गया कि क्या अमिताभ बच्चन के खिलाफ आरोपों की भी जांच की जा रही है। इस पर अधिकारी ने कहा, ‘मिस्टर बच्चन का कहना है कि दस्तावेजों में सामने आई किसी भी फर्म से उनका वास्ता नहीं है। तो हम सीधा जांच शुरू नहीं कर सकते। हमें और जानकारी जुटानी होगी।’

अधिकारी ने कहा, ‘हमने और जानकारी जमा करने के लिए सीबीडीटी (सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्स) के अधिकारी को ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड भेजा है। हम कई अन्य देशों से भी जानकारी तलाश रहे हैं। इसके बाद हम जानकारी का आकलन करके पता लगाएंगे क्या वाकई किसी कानून का उल्लंघन हुआ है।’

पनामा पेपर्स मामले में देश की जानी मणि हस्तियों के नाम सामने आये थे जिसमें फ़िल्मी सितारों से लेकर जाने माने राजनेताओं के नाम भी शामिल बताए गये थे. इन नामों में महानायक अमिताभ बच्चन और उनकी बहु ऐश्वर्या राय बच्चन का भी नाम सामने आया था. लेकिन अमिताभ बच्चन की मानें तो उन्होंने सभी प्रक्रियाओं से गुज़रकर की अपना पैसा विदेश भेजा है साथ ही उन्होंने यह भी कहा था कि पनामा पेपर्स मामले से उनका कुछ लेना देना नहीं है.

आपको बता दें कि पनामा पेपर्स के दस्तावेज पनामा स्थित एक लॉ फर्म- मोसेक फॉन्सेका (Mossack Fonseca) ने ही लीक किए थे। इस फर्म के 35 देशों में दफ्तर हैं। पनामा पेपर्स में 50 देशों के ऐसे 140 राजनेताओं के नामों का जिक्र है जिनके कथित रूप से विदशी अकाउंट हैं। इसमें 12 मौजूदा व पूर्व राष्ट्राध्यक्षों के नाम भी शामिल हैं। इसके अलावा खिलाड़ी, प्रशासक और फोर्ब्स की सूची में शामिल 29 अरबपतियों के नाम भी इन पेपर्स में है।

You May also Like

Share Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *