ऐप वर्ल्ड में तहलका मचा रहा है ‘सराहाह’, जानें क्या है खासियत

sarahah-app-features

नई दिल्ली: कुछ समय पहले मार्केट में पोकेमोन गो नाम का एक गेम लांच हुआ था जिसे दुनिया भर में पसंद किया गया था और लोग इसे हाथो हाथ खरीद भी रहे थे. ठीक इसी तरह से अब सराहाह नाम का एक ऐप मार्केट में खलबली मचा रहा है. इस ऐप को सउदी अरब के सॉफ्टवेयर डेवेलपर बनाया है.

इस वक्त आलम यह है कि भारत में भी यह ऐप स्टोर पर नंबर-1 ट्रेंड कर रहा है. इस ऐप का नाम सराहाह है. यह अरबी शब्द है जिसका मतलब इमानदारी है. इस ऐप की ख़ास बात यह है कि ये एक मैसेजिंग ऐप है जिसे सबसे पहले मिडिल इस्ट में लॉन्च किया गया. इसकी खासियत यह है कि इसके दूसरे के प्रोफाइल पर बिना सेंडर की जानकारी के मैसेज भेजे जा सकते हैं.

ऐसे करे प्रयोग

सबसे पहले इसकी वेबसाइट या ऐप पर यूजर को रजिस्ट्रेशन करना होता है. इसके लिए ईमेल आईडी देनी होगी . रजिस्टर करने के बाद इसका लिंक फेसबुक पर पोस्ट करने का ऑप्शन मिलता है. फेसबुक के अलावा इसे दूसरे सोशल नेटवर्क जैसे ट्विटर और स्नैपचैट पर पोस्ट करने का ऑप्शन मिलता है.

इस लिंक को पब्लिक कर सकते हैं या प्राइवेट मैसेज के जरिए किसी को भेज सकते हैं. इस लिंक को क्लिक करके कोई भी आपको मैसेज भेज सकता है. लेकिन भेजे गए शख्स का नाम आपको नहीं दिखेगा. यानी कोई भी आपको जो चाहे लिख सकता है अपनी बात रख सकता है.

ऐप स्टोर या प्ले स्टोर से इस ऐप को डाउनलोड किया जा सकता है . जैसे ही लिंक के जरिए कोई आपको मैसेज भेजता है आपके सराहाह ऐप में नोटिफिकेशन मिलेगा और आप यहां मैसेज पढ़ सकते हैं.

सराहाह ऐप में दी गई जानकारी के मुताबिक इसे अपने साथ काम करने वाले या अपने दोस्तों से इमानदार फीडबैक ले पा सकते हैं. हालांकि इसके जरिए मिलने वाले मैसेज का रिप्लाई नहीं किया जा सकता है.