ये ड्रिंक्स पीने से महिलाओं में दूर होती हैं हार्मोनल इम्बैलेंस की समस्या

नई दिल्ली, (राज लक्ष्मी मल्ल) : महिलाओं में सबसे ज्यादा अगर कोई समस्या होती है वो हार्मोनल परिवर्तन की वजह से होती है. हार्मोन  समस्या आमतौर पर सभी महिला वर्ग को एक निश्चित उम्र के बाद होना स्टार्ट हो जाता है और महिलाओं को उस वजह से परेशानियों का सामना करना पड़ता है. जिस वजह से महिलाओं को दवाओं और गाइनोकोलोजिस्ट की मदद लेनी पड़ती है.

लेकिन अब हार्मोनल परिवर्तन होने पर महिलों को घबराने की जरूरत नही है. क्योंकि आप घर पर ही इस इस समस्या से आसानी से कंट्रोल कर सकती है. जी हां, कुछ ऐसे नेचुरल ड्रिंक्स हैं जो आपके हार्मोन को कंट्रोल में रख सकते हैं. तो आइए जानते हैं वो ड्रिंक्स जो महिलाओं के हार्मोन्स को रखता है अपने कब्जे में-

गर्म नींबू पानी – गर्म नींबू पानी आपके सभी स्वास्थ्य और वजन से संबंधित प्रोब्लेम्स को ठीक कर सकता है. नींबू विटामिन सी का भंडार है और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने और आपकी त्वचा की रक्षा के लिए इसमें सभी आवश्यक पोषक तत्व हैं.

लेप्टिन जैसे महत्वपूर्ण हार्मोन को विनियमित करके अपने इंसुलिन प्रतिरोध को बेहतर करते हैं. वे आपको हाइड्रेटेड रहने में सहायता करते हैं और आपके पाचन को दुरुस्त रखता है.

गोल्डन मिल्क – यह प्रतिरक्षा बढ़ाने और हार्मोन संतुलन के लिए बेहतर उपाय है. यह पेय गरम, ताज़ा और सुखदायक है हल्दी, नारियल का तेल, नारियल का दूध, मिठास और मसालों का संयोजन आपके हार्मोन और समग्र कल्याण के लिए हृदय-वार्मिंग संयोजन है.

रेड रास्पबेरी लीफ, डोंग क्वाई और नेटल टी – रास्पबेरी की पत्ती की चाय में कैल्शियम होता है जो गर्भाशय की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए इस्तेमाल किये जाते हैं. विज्ञान भी इस बात का दावा करता है कि जड़ी बूटी के हार्मोन पर बहुत शक्तिशाली प्रभाव पड़ सकता है.

डोंग क्वाई का प्राचीन चीनी दवा पारंपरिक रूप से प्रजनन समस्याओं और दर्दनाक अवधि को संबोधित करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. एक बैग एक दिन अपने हार्मोन संतुलन में रखने के लिए पर्याप्त है.