TRAI सर्वे: ग्राहकों को अच्छी सेवाएँ नहीं दे पा रहीं टेलिकॉम कम्पनियां

trai-survey-telecom-companies-failed-to-serve-good-service

नई दिल्ली: देश की टेलिकॉम कम्पनियाँ अपने ग्राहकों को अच्छी सुविधाएं नहीं दे रही हैं. दूरसंचार कंपनियां ग्राहक संतुष्टि के लिहाज से बनाये गये पैमाने पर खरा उतरने में असफल रहीं हैं. यह बात हम नहीं बल्कि टेलीकॉम सेक्टर के रेगुलेटर ट्राई के एक सर्वे में निकलकर सामने आई है.

इस सर्वे की खास बात यह है कि इसे दिल्ली, मध्य प्रदेश और कर्नाटक में किया गया है. सर्वे की रिपोर्ट के मुताबिक इन सर्किलों में ज्यादातर ग्राहक कंपनियों के कॉल ड्रॉप के मुद्दे और ऐसे ही अन्य प्रमुख मुद्दों के समाधान के प्रयासों से संतुष्ट नहीं हैं.

ग्राहकों ने कंपनियों के नेटवर्क सिग्नल, डेटा स्पीड, ग्राहक सेवा, समग्र दूरसंचार सेवा के मामले में उनकी दूरसंचार सेवा प्रदाता कंपनी द्वारा किये जा रहे प्रयासों को लेकर असंतोष जाहिर किया. भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण ट्राई ने इस रिपोर्ट में कहा है, सर्वेक्षण में पाया गया है कि इन तीन दूरसंचार सेवा क्षेत्रों में कोई भी दूरसंचार सेवाप्रदाता कंपनी ग्राहक संतुष्टि के तय पैमाने को हासिल नहीं कर सकी है.

नियामक ने सर्वेक्षण के तहत ग्राहकों से उनकी प्रतिक्रिया लेने के लिये स्वत: चयनित नंबरों पर कॉल किया. ट्राई के सर्वेक्षण के मुताबिक दिल्ली सेवा क्षेत्र में एयरटेल के लिये जहां ग्राहकों का संतुष्टि स्तर सबसे उंचा था वहीं रिलायंस कम्युनिकेशंस के लिये यह सबसे नीचे था.

रिपोर्ट के अनुसार एयरटेल को कॉल ड्रॉप की समस्या को दूर करने के प्रयासों के लिये दिल्ली और मध्य प्रदेश में सबसे ज्यादा संतुष्टि स्कोर प्राप्त हुआ. पोस्ट-पेड बिलिंग सूचना, ग्राहक सेवा, डाटा स्पीड, नेटवर्क सिग्नल के मामले में भी एयरटेल को राष्ट्रीय राजधानी में सबसे ज्यादा अंक मिले हैं.