इन बीमारियों के इलाज में काम आता है चावल का पानी, पढ़े पूरी खबर

Rice-water

नई दिल्ली : आपको बता दें कि हम भारतीयों को खाना खाने का बहुत का बहुत शौक होता है. भारत के अलग अलग हिस्सों में खाने की अलग अलग वैराइटी भी मिलती है लेकिन इन सभी में जो एक चीज़ हर जगह मिलती है वो है चावल। जी हाँ भारत के हर क्षेत्र में चावल ज़रूर खाया जाता है. चावल जहाँ खाने का स्वाद बढ़ता है वहीँ सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि चावल से ज्यादा उसका पानी फायदेमंद होता है.

बता दें कि चावल के पानी को कई जगहों पर माड़ के नाम से भी जाना जाता है. चावल में मौजूद सारे पोषक तत्व इसमें घुले होते हैं और इसके सेवन से वो सारे पोषक तत्व आपको तरल रूप में मिल जाते हैं. चावल का पानी पीने से बॉडी में फुर्ती और एनर्जी लाता है. इसके अलावा भी चावल का पानी पीने से फायदा होता है :

1. चावल में ओरिजेनॉल नामक तत्व पाया जाता है. जो त्वचा को यूवी किरणों से सुरक्ष‍ित रखने में मददगार होता है. सूरज की गर्मी से बचाव के लिए भी चावल का पानी पीना फायदेमंद होगा.

2. अगर आपको दस्त हो रही हैं तो भी चावल का पानी पीना फायदेमंद रहेगा. इसके सेवन से दस्त कंट्रोल हो जाता है.

3. गर्मियों में पसीने के माध्यम से हमारे शरीर का बहुत सा तरल बाहर निकल जाता है. गर्मियों में चावल का पानी पीने से डीहाइड्रेशन की शिकायत नहीं होती है.

4. चावल का पानी डायरिया की रोकथाम में भी फायदेमंद होता है. भारत के कई इलाकों में बच्चों को चावल का पानी दिया जाता है.

5. चावल के पानी में हीलिंग का गुण होता है. कई छोटे-बड़े संक्रमण में भी इसका सेवन करना फायदेमंद रहता है.