कवर स्टोरी-2विदेश

भूकंप के तेज़ झटकों से थरथराया मैक्सिको

Share Article

earthquake in maxico

नई दिल्ली: दक्षिण मैक्सिको में आज तेज़ भूकंप आया है. आपको बता दें कि रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 8.0 दर्ज की गयी. भूकंप के झटके मैक्सिको सिटी तक महसूस किए गए.भूकंप के बाद सूनामी की चेतावनी जारी की गई है. अमेरिका के भूगर्भीय सर्वेक्षण ने बताया कि भूकंप का केंद्र मैक्सिको के चियापास राज्य में ट्रेस पिकोस शहर से 120 किलोमीटर दक्षिणपश्चिम में स्थित था.

पिछले महीने चीन में भी भूकंप आया था. लगातार दो दिन आए भूकंप में करीब 20 लोगों की मौत और करीब 400 लोग घायल हुए थे. रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 7 मापी गई थी. भूकंप का केंद्र 20 किलोमीटर गहराई में था. सिनजियांग प्रांत में बुधवार को 6.6 तीव्रता का एक दूसरा भूकंप आया था, जिसमें 32 लोग घायल हो गए थे.

इसी महीने फिलीपींस के लुजॉन द्वीप पर भी 6.2 तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया था. हालांकि, भूकंप में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है. अगस्त में ही इटली के दक्षिणी द्वीप इस्चिया में भी भूकंप आया था. इसमें एक शख्स की मौत हो गई थी जबकि 25 घायल हो गए थे. समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने इटली के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वोलकानोलॉजी एंड सेस्मोलॉजी (आईएनजीवी) के हवाले से बताया गया था कि भूकंप के झटके स्थानीय समयानुसार 8.57 बजे महसूस किए गए थे. रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 3.6 रही.

Sorry! The Author has not filled his profile.
×
Sorry! The Author has not filled his profile.

You May also Like

Share Article

Comment here