दाऊद पर ब्रिटेन सरकार ने लिया बड़ा एक्शन, करोड़ों की संपत्ति हुई जब्त

dawood-ibrahim

नई दिल्ली। दाऊद इब्राहिम मामले में भारत के फेवर में बड़ा कदम उठाया गया है। ब्रिटेन ने अपने यहां मौजूद दाउद की सारी संपत्ति को सीज कर दिया है। जिसमें दाऊद के कई होटल और घर शामिल हैं। बताया जा रहा है कि वॉरविकशर में दाऊद का एक होटल है जिसकी कीमत हजारों करोड़ों में हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पिछले महीने ब्रिटिश सरकार ने दाऊद को आर्थिक पाबंदियों वाली लिस्ट में भी शामिल किया था। इस बारें में भारत पहले ही ब्रिटेन को डॉजियर सौंप चुका है।

आपको बता दें कि पिछले महीने यूनाइटेड किंगडम की ओर से जारी अपडेटेड असेट्स फ्रीज लिस्ट में दाऊद के पाकिस्तान स्थित 3 ठिकानों और 21 उपनामों का भी जिक्र किया गया था। ब्रिटेन की फाइनेंस मिनिस्ट्री की ओर से जारी ‘फाइनैंशल सैंक्शंस टार्गेट्स इन द यूके’ नाम की लिस्ट में माफिया डॉन दाऊद इब्राहिम के पाकिस्तान के 3 पतों का जिक्र किया गया था।

ये संपत्तियां हुई जब्त

ब्रिटेन की लिस्ट के मुताबिक ‘कासकर दाऊद इब्राहिम’ के पाकिस्तान में तीन पते- हाउस नं. 37, गली नंबर 30, डिफेंस हाउसिंग अथॉरिटी, कराची, पाकिस्तान, नूराबाद, कराची, पाकिस्तान और वाइट हाउस, सऊदी मस्जिद के पास, क्लिफ्टन, कराची शामिल हैं। फोर्ब्स मैगजीन के अनुसार दुनिया के मोस्ट वॉन्टेड गैंगस्टर्स में से एक दाऊद इब्राहिम की कुल संपत्ति 6.7 अरब डॉलर आंकी गई है। दाऊद को दुनिया का दूसरा सबसे अमीर गैंगस्टर माना जाता है।