Google ने लॉन्च किया ‘तेज़’ ऐप, जानिए इसकी खासियत

Tez-App

नई दिल्लीः देश भर में सबसे ज्यादा यूज किया जाने वाला सर्च इंजन गूगल ने सोमवार को यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) आधारित पेमेंट ऐप  ‘तेज’ लॉन्च किया. ‘तेज’ को एंड्रायड या iOS सेट पर डाउनलोड किया जा सकता है. UPI एक पेमेंट्स प्रोटोकॉल है जिसे सरकारी संस्थान एनपीसीआई द्वारा संचालित किया जाता है.

कैसे करें इस्तेमाल :

  • यूपीआई आधारित इस नए ऐप  के जरिए भुगतान करने या भुगतान पाने वाले यानि आदान-प्रदान करने वाले दोनों ही पक्षों के पास तेज ऐप होना या क्विक रिस्पांस यानी क्यू आर होना जरुरी नहीं.

 

  • इसका यूजर इंटरफेस काफी आसान है. यह ऐप खोलने पर सबसे पहले साइन इन करना होता है. जिसके लिए बैंक खाते के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालना होता है.

 

  • उसके बाद यूजर को एसएमएस के माध्यम से एक ओटीपी भेजा जाता है और ईमेल आईडी मुहैया कराने के साथ ही रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाता है.

जानकारी के लिए बता दें कि अंग्रेजी और हिन्दी के अलावा ‘तेज’ ऐप कई भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है, जिसमें बंगाली, गुजराती, मराठी, कन्नड़, तमिल और तेलुगू प्रमुख हैं.

इस ऐप के माध्यम से यूजर बिल का भुगतान कर सकते हैं, और सीधे अपने बैंक खाते में रकम भेज सकते हैं या प्राप्त कर सकते हैं. गूगल तेज ऐप के माध्यम से क्यूआर कोड का स्कैन कर भुगतान भी किया जा सकता है.

गूगल ने इसके अलावा ‘तेज फॉर बिजनेस’ की घोषणा की भी की है, जो व्यापारियों के लिए है. गूगल ने बताया कि इस ऐप के माध्यम से भुगतान प्राप्त करने के अलावा ग्राहकों को ऑफर भेज सकते हैं, भुगतान की याद दिला सकते हैं और ग्राहक समर्थन मुहैया करा सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *