मैक्सिको: भूकंप के तेज झटके, 200 से ज्यादा लोगों की मौत

Mexico Earthquake

नई दिल्ली। 20 सितंबर की तारीख मैक्सिको के इतिहास में सदा के लिए काले अक्षरों में लिखी जाएगी। बरसी के ही दिन मैक्सिकों में आए 7.1 की तीव्रता के भूकंप ने चारो ओर तबाही का मंजर फैला दिया। धरती के इस कंपन ने पूरे मैक्सिको की तस्वीर को बदल के रख दिया है। 200 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। सबसे ज्यादा तबाही एक बिल्डिंग के गिरने से हुई। जिसके मलबे ने सैकड़ों जिंदगियों की सांसों को थाम दिया।

जिस वक्त भूकंप ने अपनी दस्तक दी उस दौरान मैक्सिकों की जनता चैंन की नींद ले रही थी। अचानक आए भूकंप ने सैकड़ों लोगों को सड़कों पर ला कर खड़ा दिया। अपनी आंखों से वो अपने आशियाने की दरकती दिवारों को देख रहे थे। जिस आशियाने को बनाने में तिनका-तिनका जोड़ा था वो किसी रेत के टीले की तरह ढह रहा था। लोग अपनी जान बचाने के सिवा कुछ सोच भी नहीं पा रहे थे।

ऐसा ही विनाशकारी भूकंप 1985 में भी आया था। भूकंप की वो दस्तक भी त्रासदी लेकर आई थी। उस दौरान भी सैकड़ों लोगों को जान गई थी।

भूकंप के बाद दर्जनों बिल्डिगों ताश के पत्तों की तरह ढह गई। मैक्सिकों के जिन इलाकों से नुकसान की जानकारी मिल रही हैं, वहां पर राहत और बचाव का काम तेजी से चल रहा है। मैक्सिकों की मदद के लिए दुनिया के तमाम देशों ने अपनी तरफ से हाथ बढ़ाया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *