मध्य प्रदेश: स्कूली बच्चों के लिए अजब-गजब फरमान, अब ‘यस सर’ नहीं ‘जय-हिंद’ बोलना होगा!

Vijay Shah

नई दिल्ली। मध्य प्रदेश के बीजेपी सरकार के शिक्षा मंत्री कुंवर विजय के बयान पर विवाद गर्मा गया है। उन्होंने सतना के स्कूल में बच्चों को हाजिरी के वक्त अजब-गजब नसीहत दे डाली। मंत्री जी ने स्कूल के बच्चों को सिखाया कि अब आप लोग यस सर और यस मैम बोलने के बजाय जयहिंद बोला करें। उन्होंने कहा 1 अक्टूबर से सभी स्कूलों को ऐसा करना अनिवार्य होगा, इस बाबत आदेश जारी कर दिए गए हैं।

विजय शाह ने कहा कि अगर ये प्रयोग सतना में सफल रहा तो सरकार से अनुमति लेकर इसे पूरे प्रदेश में लागू करवाया जाएगा। सतना में प्राइवेट स्कूलों पर यह नियम जबरन लागू नहीं किया जाएगा। वैसे उम्मीद है कि प्राइवेट स्कूल भी इसे लागू करेंगे, क्योंकि यह देशभक्ति से जुड़ा मामला है।

कहा जा रहा है कि मंत्रीजी का ये फरमान देशभक्ति की भावना जगाने के लिए है। हालांकि, कुछ लोग इसे मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव से भी जोड़कर देख रहे हैं। लेकिन इस पर विपक्ष की कोई प्रतिक्रिया अब तक नहीं आई है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इससे पहले ‘वंदे मातरम’ गाने को लेकर भी विवाद गर्माया था। उस वक्त डैमेज कंट्रोल के लिए मुख्तार अब्बास नकवी को कहना पड़ा था कि ‘वंदे मातरम’ गाना ‘अपनी पसंद की बात ‘ है और जो लोग इसे गाने से इंकार कर रहे हैं उन्हें देशद्रोही नहीं करार दिया जा सकता।