फैशन की दुनिया तेजी से बढ़ रहा है परमानेंट मेकअप, जानिए खास बातें

नई दिल्ली, (राज लक्ष्मी मल्ल) : महिलाएं सुंदर दि‍खने के लिए आए दिन नए-नए तरीके अपनाती रहती हैं. आमतौर पर महिलाएं अपनी खूबसूरती बढाने के लि‍ए मेकअप और कॉस्‍मेटि‍क प्रोडक्‍ट का इस्तेमाल करती हैं, लेकि‍न आजकल ब्‍यूटी की दुनि‍या में एक नया ट्रेंड तेजी से फैल रहा है.

जी हां, यह नए ट्रेंड परमानेंट मेकअप का है. इस ट्रेंड की शुरुआत जर्मनी से हुआ और अब दुनिया भर में फैल चुका है. परमानेंट मेकअप में आइब्रोज को शार्प कराना, लि‍प्‍स का कलर चेंज कराना या चेहरे पर कोई ब्‍यूटी स्‍पॉट यानी कि ति‍ल लगवाना जैसी ब्यूटी लुक दिए जाते है.

बता दें कि परमानेंटली चेहरे पर मेकअप करना एक तरह से टैटू बनाने जैसा ही है. इस प्रोसेस में माइक्रोपिगमेंटेशन का तरीका इस्तेमाल होता है. एक पतली सूई के जरिए स्‍कि‍न की सबसे बाहरी लेयर में कलर्स उतार दिए जाते हैं. परमानेंट मेकअप कई तरह से होता है. जो अलग-अलग अंग के लि‍ए तरीका भी अलग होता है.

आईब्रोज : आईब्रोज की परमानेंट शेप देने के लिए आईब्रो पेंसिल का इस्तेमाल होता है. एक मशीन के माध्‍यम से आईब्रो को खूबसूरत शेप में ढाल दि‍या जाता है. जिसके बाद आईब्रो पर पानी का असर नही होता. वो जैसे का तैसा ही अपने शेप में रहता है.

लि‍प्‍स शेप : अपने होठों को आकर्षक शेप देने के लि‍ए लड़कियां परमानेंट लिप सर्जरी कराती हैं. इस सर्जरी की मदद से मनचाहा होठों का शेप मिल जाता है.

कलरफुल लिप्स : लिप्स को कलरफुल करने के लिए परमानेंट लिपस्टिक का इस्‍तेमाल होता है. इस से लि‍प्‍स तकरीबन 3-4 महीने तक गुलाबी बने रहते हैं.

तिल : अगर आपको अपने चेहरे पर तिल देखना पसंद करते हैं तो आप अपने मनचाहे जगह पर परमानेंट बनाकर अपने शौक को पूरा कर सकते है.

पलके : अगर आपकी झड कर कम हो गई है तो आप परमानेंट पलकें लगवा कर खुबसूरत दिख सकती है. वैसे परमानेंट पलके लगवाना आम बात हो गया है.

बीमारि‍यों का ट्रीटमेंट : परमानेंट मेकअप खूबसूरती बढ़ाने के साथ-साथ कई बीमारि‍यों में ट्रीटमेंट भी करता है. यदि किसी को सफेद दाग या ल्यूकोडर्मा पैचेस हैं, तो परमानेंट कलरिंग तकनीक से इन्‍हें छुपा सकते हैं. इस तकनीक के जरिए स्किन से मैच करते कलर को स्‍कि‍न की डर्मिस लेयर तक पहुंचाया जाता है, जिससे दाग छुप जाते हैं और आपको एक परफेक्ट लुक मिलता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *