दांत साफ करने के अलावा इन कामों में भी इस्तेमाल किया जाता है टूथपेस्ट

नई दिल्ली : आमतौर पर टूथपेस्ट का इस्तेमाल दातों को साफ करने के लिए किया जाता है. लेकिन दातों को साफ करने के अलावा भी टूथपेस्ट के बहुत सारे ऐसे फायदें है जो आप में से बहुत कम लोगों पता होगा कि रोजाना इस्तेमाल किए जाने वाला टूथपेस्ट भी आपकी कई समस्याओं को छूमंतर कर सकता है.

जी हां, टूथपेस्ट त्वचा की सभी समस्याओं जैसे दाग धब्बे, मुंहासे, गहरे धब्बे और झुर्रियों को दूर करने में मददगार है. तो आइए जानते है कि टूथपेस्ट का और कैसे करें इस्तेमाल –

1. रंगत निखारें : अगर आपको त्वचा की रंगत निखारानी है तो टूथपेस्ट एक उत्तम घरेलू उपचार है. इसके लिए आपको एक मिश्रण तैयार करना होगा. मिश्रण बनाने के लिए एक टेबलस्पून टूथपेस्ट में थोडा सा नीबू का रस मिलाएं. उसके बाद इस मिश्रण को फेस पैक की तरह चेहरे पर लगाए.

2. ब्लैकहैड्स के छुटकारा : ब्लैकहैड्स को दूर करने के लिए टूथपेस्ट को अखरोट स्क्रब के साथ मिलाकर लगाएं. ब्लैकहैड्स गायब हो जाएंगे.

3. दाग धब्बे को करे दूर : टूथपेस्ट का इस्तेमाल कर त्वचा के दाग धब्बे दूर कर सकते हैं. टूथपेस्ट और दूध का मिश्रण बनाएं और इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं.

4. त्वचा पर काले धब्बों से छुटकारा : काले धब्बों के लिए टूथपेस्ट टूथपेस्ट की सहायता से काले धब्बों को हल्का बनाया जा सकता है. इस मास्क को बनाने के लिए आपको टूथपेस्ट में टमाटर का रस मिलाने की आवश्यकता होती है.

5. मुंहासों के लिए : टूथपेस्ट मुंहासे के लिए भी एक अच्चा ऑप्शन है. जब भी मुंहासे आयें तो उनपर थोडा सा टूथपेस्ट लगा दें. अगली सुबह मुंहासा आपको सूखा हुआ दिखेगा तथा दाग भी नहीं दिखेगा.

6. चेहरे के बालों से निजाद : चेहरे के बालों को निकालने के लिए टूथपेस्ट, नीबू तथा नमक या शक्कर के मिश्रण तैयार करें. उसके बाद इस मिश्रण से त्वचा पर ऊपर की ओर मालिश करें. बाल गायब हो जाएंगे.