नेक पेन को नज़रंदाज़ किया तो पड़ जाएंगे लेने के देने

cervical-spondylosis

आज कल देखा जा रहा है कि ऑफिस में काम करने वाले लोगो में नेक पेन की समस्या आम होती जा रही है. सिर्फ कुछ देर तक ही एक जगह बैठने के बाद ही गर्दन और बैक में असहनीय दर्द उठता है जो शरीर पर बुरा प्रभाव डालता है. दरअसल ये समस्या ना सिर्फ बुजुर्गों बल्कि युवाओं में भी आम हो गयी है, अक्सर लोग इस दर्द को नज़रंदाज़ कर देते हैं लेकिन अब हम आपको जो बताने जा रहे हैं उसे पढना आपके लिए बेहद ज़रूरी है.

गर्दन का ये दर्द आपको मामूली लग सकता है लेकिन असल में ऐसा होता नहीं है बल्कि ये दर्द आपकी दिनचर्या और जीवनशैली को प्रभावित कर देता है. गर्दन में की समय को ‘सर्वाइकल स्पाॉडिलाइसिस’ कहते हैं और ये समस्या पिछले कई सालों से लगातार लोगों को अपने चपेट में लेते जा रहा है. इन वजहों से हो सकती है आपको गर्दन की इस समस्या –

1. अगर आप पूरी नींद नहीं लेते, उंचे तकिया का इस्तेमाल, लेटकर पढ़ना, टीवी देखना और ज्यादा कंप्यूटर पर काम आपके गर्दन दर्द की वजह बनता है, जो स्पॉडिलाइसिस को जन्म देता है.

2. सर्वाइकल स्पाॉडिलाइसिस की समस्या काफी समय से निरंतर ड्राइव करते रहने से भी होता है.

3. अगर आप गलत ढंग से शारीरिक काम कर देते हैं या फिर अधिक बोझ उठाते रहते है तो भी गर्दन दर्द की समस्या हो सकती है.

4. अगर किसी को गठिया की शिकायत है या फिर ध्रुमपान करते हैं तो सर्वाइकल की समस्या बढ़ सकती है.

5. दुर्घटना के दौरान गंभीर चोट या हडि्डयों में खराबी आने से स्पाॉडिलाइसिस की बीमारी बढ़ती है.

इन कुछ बातों का रखें ख्याल-

गर्दन दर्द की समस्या यानी सर्वाइकल से छुटकारा पाने के लिए आपको कैल्शियम और विटामिन डी का सेवन अधिक मात्रा में करनी चाहिए. कैल्शियम और विटामिन डी हड्डियों को मजबूती प्रदान कर दर्द से निजात दिलाता है. साथ ही इस समस्या को फौरन मेडिसीन और फिजियोथेरेपी की मदद से दूर कराने की कोशिश करनी चाहिए.