इस बीमारी की वजह से 5 साल की उम्र में बच्ची को आने लगे पीरियड्स

ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स की पांच साल की बच्ची को लेकर एक हैरान कर देने वाली खबर सामने आ रही हैं. इस पांच साल की बच्ची का नाम ‘एमिली डोवर’ है और इस छोटी-सी बच्ची को महज पांच साल की उम्र में ही पीरियड्स आने शुरू हो गए और बच्ची अक्सर बीमार भी रहती है. इस पर डॉक्टरों का कहना है कि यह एक प्रकार का बीमारी है, जिसे ‘एडिसन’ नाम से जाना जाता है.

बता दें कि यह बच्ची जन्म के समय बिल्कुल सामान्य बच्चों की तरह ठीक थी, लेकिन जन्म के दूसरे सप्ताह से ही उसमें असामान्य वृद्धि होने लगी. जब बच्ची चार महीने की हुई तो वह एक साल की बच्‍ची जैसी दिखने लगी. साथ ही बच्ची का वजन भी असामान्य रूप से बढ़ गया. इतना ही नही दो साल में ही उसके शरीर में ऐसे बदलाव दिखने शुरू हो गए, जो आमतौर पर किशोर अवस्था में देखने को मिलते हैं. उसका वजन भी असामान्य रूप से बढ़ गया.

दरअसल महज 5 साल की एमिली की इस बीमारी को लेकर डॉक्टर बताते हैं कि यह एड्रेनल ग्रंथियों की बीमारी होती है. जिसे डॉक्टरी भाषा में ‘एडिसन’ नाम से जाना जाता है. इस बीमारी में कॉर्टिसोल और एल्डोस्टेरोन नामक दो मुख्य हॉर्मोन की कमी हो जाती है. जिस वजह से ब्लीडिंग होना शुरू हो जाता है. ऐसे में बच्ची का हॉर्मोन रीप्लेसमेंट थेरेपी करनी पड़ेगी. जो बहुत ही महंगा इलाज है.

वही एमिली की मां टैम डोवर ने अपनी बेटी के इलाज और देखरेख में लगने वाले पैसे को इकट्ठा करने के लिए गोफंडमी ‘GoFundMe’ नाम का एक पेज बनाया है. इस पेज पर एमिली के शरीर में होने वाले असामान्य बदलावों के बारे में बताया है. साथ ली लोगों से महंगे हॉर्मोन रीप्लेसमेंट थेरेपी के लिए मदद मांगी है.