प्रेग्नेंसी में इन चीजों का सेवन पड़ सकता है जच्चा और बच्चा को भारी

Food-Guide-for-Pregnant-Wom

प्रेग्नेंसी के दौरान बहुत-सी बातों का खास ख्याल रखना पड़ता है. इस लिस्ट में सबसे पहले ‘हेल्दी डाइट’ शामिल है, जो प्रेग्नेंट महिला के सेहत के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है. ऐसे में प्रेग्नेंट महिला को कब क्या और कितनी मात्रा में खाना दिया जाए. इन सभी बातों का खास ख्याल रखा पड़ता है. ताकि जच्चा और बच्चा दोनों का ही स्वस्थ्य सही रहे.

लेकिन वही प्रेग्नेंसी में कुछ ऐसी चीजें है जिसे खाने से बचना चाहिए. क्योंकि कुछ चीजों का सेवन जच्चा और बच्चा दोनों को नुकसान पंहुचा सकता है. तो आइयें जानते हैं वो चीजें से प्रेग्नेंसी से दौरान खाने से बचना चाहिए –

प्रोसेस्ड मीट – प्रेग्नेंट महिला को ‘प्रोसेस्ड मीट’ खाने से बचना चाहिए. क्योंकि प्रोसेस्ड मीट में ‘लिस्टेरिया’ नाम का जीवाणु होता है, जो आपके और आपके बच्चे के लिए खतरा बन सकता है. इसलिए प्रेग्नेंसी के दौरान मीट और मांस खाने से बचें.

दुकान वाला जूस – प्रेग्नेंसी के दौरान जूस पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है. लेकिन ताजा जूस सिर्फ घर में निकाल कर ही पीयें. बाजार में मिलने वाले जूस को भूल कर भी ना पिए. क्योंकि इसमें ‘ई कोली’ और लिस्टेरिया जैसे जीवाणु हो सकते हैं. जो आपके लिए परेशानी की वजह बन सकते हैं.

अनब्रांडेड डेयरी प्रोडक्ट – बाजार में मिलने वाले सभी तरह के डेयरी प्रोडक्ट पीने से बचें. साथ ही कच्चे दूध का सेवन बिल्कुल न करें, क्योंकि ये पचने में समय लगाता है. वहीं दूध बनी चीजे पनीर, दही, छेना को संभलकर खाएं.

अंडा – प्रोटिन, विटामिन और मिनरल से भरपूर अंडा प्रेग्नेंसी के दौरान काफी लाभदायक होता है. पर अंडा खाते हुए यह ध्यान रहे है कि अंडा अच्छी तरह पका हो. अंडा कही से किसी भी तरह से अधकच्चा ना हो.

सलाद – होटल और रेस्ट्रोरेंट में परोसा जाने वाला सलाद का सेवन ना करें. ये काफी अनहाइजेनिक होता है. बाहर या रेस्टोरेंट में मिलने वाला सलाद लंबे समय तक खुला रहता है, साथ ही वह धुला है या नहीं, यह भी निश्‍िचत नहीं होता. ऐसे में यह कई बीमारियों का कारण बन सकता है.