वज़ी़फा वितरण में हुई अनियमितता के बारे में जानें

RTIविद्यालयों में वजीफा वितरण में होने वाली अनियमितता और धांधली आम है. जिन जरूरतमंद बच्चों को इसका फायदा मिलना चाहिए उनमें से अधिकतर इससे वंचित रह जाते हैं और उन्हें मिलने वाली राशि भी भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ जाती है. आए दिन ऐसी खबरें आती हैं कि स्कूलों में प्रधानाध्यापक ने किन्हीं नियमों व गलतियों का हवाला देते हुए किसी छात्र को वजीफा देने से मना कर दिया, जबकि वो छात्र पूरी तरह से उस वजीफे के लिए उपयुक्त होता है. छात्र या अभिभावक जानकारी और जागरूकता के अभाव में अपने हक की आवाज नहीं उठा पाते. ऐसे लोग सूचना के अधिकार का सहारा ले सकते हैं. हम आपको उस आरटीआई आवेदन के बारे में बता रहे हैं, जिसके द्वारा आप अपने बच्चे को मिलने वाले वजीफे की जानकारी और उसकी पूरी प्रक्रिया का विवरण प्राप्त कर सकते हैं.

सेवा में,

लोक सूचना अधिकारी

(विभाग का नाम)

(विभाग का पता)

विषय : सूचना के अधिकार अधिनियम, 2005 के तहत आवेदन.

महोदय,

कृपया….. विद्यालय में वजीफा के वितरण के सम्बन्ध में निम्नलिखित सूचनाएं प्रदान करें :

  1. उपरोक्त विद्यालय के कक्षा….. में मेरा पुत्र/पुत्री….. पढ़ता/पढ़ती है. आपके रिकॉर्ड के मुताबिक क्या वह इस वर्ष वजीफा पाने का हकदार है? यदि हां तो उसे कितनी राशि मिलनी चाहिए?
  2. क्या आपके विभाग के रिकॉर्ड के मुताबिक उसे इस वर्ष का वजीफा दिया जा चुका है? यदि हां, तो सम्बन्धित दस्तावेजों/रजिस्टरों के उस भाग की प्रमाणित प्रति दें, जहां उसे वजीफा दिए जाने का विवरण दर्ज है.
  3. यदि उसे वजीफा नहीं दिया गया है, तो इसका क्या कारण है? सम्बन्धित दस्तावेजों की प्रमाणित प्रति दें.
  4. उपरोक्त विद्यालय में कुल कितने छात्र/छात्राओं को वजीफा प्रदान किया जाता है? प्रत्येक छात्र/छात्रा का नाम, पिता का नाम एवं कक्षा का विवरण दें.
  5. वर्ष….. में कुल कितने छात्र/छात्राओं को वजीफा दिया गया? प्राप्ति रजिस्टर, जिस पर छात्रा-छात्राओं का या उनके अभिभावकों का हस्ताक्षर हो, उसकी प्रमाणित प्रति उपलब्ध कराएं.
  6. छात्र/छात्राओं के वजीफे का निर्धारण किस आधार पर किया जाता है? वजीफा प्रदान करने के लिए क्या नियम एवं कानून है? इस सम्बन्ध में समस्त शासनादेशों/निर्देशों एवं कानूनों की प्रमाणित प्रतियां उपलब्ध कराएं.
  7. सरकार ने विभिन्न कक्षाओं के छात्र/छात्राओं को वजीफा देने के लिए कितनी राशि निर्धारित की है?
  8. अगर किसी छात्र के वजीफे का भुगतान अब तक नहीं किया गया है, तो इसका क्या कारण है? ऐसे सभी छात्रों कि सूची दें जिन्हे अब तक वजीफा नहीं दिया गया है, इस सूची में निम्नलिखित विवरण अवश्य शामिल हो :

क. छात्रा का नाम

ख. पिता का नाम

ग. वजीफा नहीं दिए जाने का कारण

  1. वजीफे का भुगतान समय से न किए जाने के लिए जिम्मेदार अधिकारियों का नाम एवं पद बताएं? अपना काम विभाग के नियम कानूनों के अनुसार न करने वाले इन अधिकारियों के खिलाफ क्या कार्रवाई की जाएगी? यह कार्रवाई कब तक की जाएगी?

मैं आवेदन फीस के रूप में 10 रुपए अलग से जमा कर रहा/रही हूं.

या

मैं बीपीएल कार्ड धारी हूं, इसलिए सभी देय शुल्कों से मुक्त हूं. मेरा बीपीएल कार्ड नं….. है.

यदि मांगी गई सूचना आपके विभाग/कार्यालय से सम्बन्धित नहीं हो, तो सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005 की धारा 6 (3) का संज्ञान लेते हुए मेरा आवेदन सम्बन्धित लोक सूचना अधिकारी को पांच दिनों के समयावधि के अन्तर्गत हस्तान्तरित करें. साथ ही अधिनियम के प्रावधानों के तहत सूचना उपलब्ध कराते समय प्रथम अपील अधिकारी का नाम व पता अवश्य बताएं.

भवदीय

नाम:

पता:

फोन नं:

संलग्नक:

(यदि कुछ हो)