न्यूटन से चमकी राजकुमार राव की क़िस्मत

नई दिल्ली (प्रवीण कुमार) : राजकुमार राव एक ऐसे अभिनेता हैं, जो ज्यादातर कम बजट की फिल्मों में ही दिखाई देते हैं. लेकिन ऐसा नहीं है कि उन्हें लोग जानते नहीं, या फिर उनकी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर हिट नहीं होतीं. राजकुमार राव की एक अच्छी खासी फैनफॉलोइंग है और दुनियाभर में उनके लाखो-करोड़ों प्रशंसक मौजूद हैैं. राजकुमार राव की गिनती सशक्त अभिनेताओं में होती है. किरदार को को पर्दे पर जीने का उनका एक अंदाज है. उन्होंने कई बड़े कलाकारों के साथ भी काम किया है. इस साल राजकुमार राव की 3 फिल्में बॉक्स ऑफिस पर आ चुकी हैं. जिनमें बहन होगी तेरी औसत रही, वहीं फिल्म बरेली की बर्फी बॉक्स ऑफिस पर हिट साबित हुई. बहुत कम बजट में बनी ये दोनों फिल्में अच्छा खासा मुनाफा कमा चुकी हैं, वो भी तब, जब इनके साथ एक के बाद एक कई बड़ी फिल्में रिलीज हुईं. इन दोनों फिल्मों में दमदार अभिनय को लेकर राजकुमार राव की ने खूब वाहवाही बटोरी.

इन दोनों के अलावा राजकुमार राव की इस साल की तीसरी फिल्म न्यूटन भी बीते दिनों बॉक्स ऑफिस पर रिलीज हुई. यह फिल्म पहले ही अतंरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सवों में धूम मचा चुकी है. यह फिल्म रिलीज होने से पहले ही चर्चा में रही. यह फिल्म न्यूटन नामक एक ऐसे शख्स की कहानी है, जिसके  सिर पर छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित जंगली इलाकों में चुनाव कराने की ज़िम्मेदारी है. न्यूटन को भरोसा है कि ईमानदारी के दम पर छत्तीसगढ़ के इन घने जंगलों तक लोकतंत्र की रोशनी पहुंचाई जा सकती है. शायद यही कारण भी है कि केंद्र सरकार को फिल्म की कहानी पसंद आई और उन्होंने इस फिल्म को 1 करोड़ रुपए देने की घोषणा कर दी. यह पहली फिल्म होगी, जिसे केंद्र सरकार की ओर से 1 करोड़ का अनुदान दिया जाएगा. बॉलीवुड में भी इस फिल्म की खूब चर्चा है. बिग बी अमिताभ बच्चन ने भी सोशल मीडिया पर राजकुमार राव की इस फिल्म की खूब तारीफ की है. इस बीच इस फिल्म पर कॉपी राइट उल्लंघन को लेकर आरोप भी लगे हैं. कुछ लोगों ने न्यूटन को ईरानी फिल्म सीक्रेट बैलेट की कॉपी बताया है. लेकिन फिल्म के डायरेक्टर ने इन आरोपों को साफ तौर से खारिज कर दिया है.

जन्मदिन मुबारक : अमिताभ के संघर्ष और सफलता की कहानी आश्चर्यजनक है

आपको बता दें कि भारत की ओर से इस साल राजकुमार राव स्टारर फिल्म न्यूटन को ऑस्कर के लिए भी नॉमिनेट किया गया है. फिल्म को लेकर राव के काम की तारीफ हर जगह हो रही है और अब ये फिल्म भारत की तरफ से ऑस्कर के लिए भेजी जाएगी. न्यूटन को 26 भारतीय फिल्मों में से चुना गया है.

कहना गलत नहीं होगा कि राजकुमार राव के लिए फिल्म न्यूटन मील का पत्थर साबित हो सकती है. इससे पहले राजकुमार राव ने अपने करियर में कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया है, जिनमें सिटी लाईट, अलीगढ़, क्वीन, काई पो छे, हमारी अधूरी कहानी, लव सेक्स और धोखा, डॉली की डोली, तलाश, गैंग ऑफ वासेपुर-1,2 आदि फिल्में शामिल हैं. कुल मिलाकर, राव के लिए यह साल बेहतरीन साबित हो रहा है. इस साल रिलीज हुईं उनकी तीनों फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा कारोबार किया है. फिल्म न्यूटन ने उनको बॉलीवुड के बड़े कलाकारों के बीच स्थापित कर दिया है, जिसके वे असल में हकदार भी हैं.