कैसे बचें गंजापन की समस्या से,इन सरल विधियों का उपयोग करके

कैसे बचेंकैसे बचें गंजेपन की समस्या से, आजकल इसी सवाल को लेकर बहुत लोग परेशान हैं. आप इन घरेलु विधियों को अपनाकर इन समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं :-

(1) 100 ग्राम दही को तांबे के बर्तन में जमाकर तांबे के मूसली या कलाई से घोटने चाहिए . उसे तब तक घोटे की वो हरे रंग का न हो जाये.इस दही को लगाने से गंजापन, फोड़े,खुजली आदि सभी रोग जल्दी ही ठीक हो जाते हैं.

(2) सिर को नीम के पानी से धोकर नीम का ही तेल लगायें तथा 21 दिन तक नीम की कोंपल साथ में खाए इससे कोई भी बालों का रोग ठीक हो जाता है.

(3) पत्ता गोभी के रस की यदि सिर पे मालिश की जाए तो गंजापन दूर होकर बाल घने व मुलायम हो जाते हैं.

(4) बासी छाछ से रोज सिर धोने से बाल झड़ना बंद हो जाता है.

(5) बालो को ताज़ा दही से धोने से भी बाल काले ,सुन्दर ,घने व मुलायम हो जाते हैं तथा दो मुहँ के नहीं होते.

(6) बुढ़ापे में यदि बाल झड़ने लगे या गंजापन का रोग हो जाये तो ठीक नहीं होता लेकिन 40-45 वर्ष की उम्र तक हो तो ठीक हो जाता है. ऐसे में हाथी दांत के चूरे में रसौत बकरी का दूध मिलाकर लगाना चाहिए. इससे बाल शीघ्र आ जाते हैं. पुराने ग्रंथो में लिखा है की यदि यह प्रयोग हथेली पे किया जाये तो हथेली पर भी बाल उग आते हैं.

(7) कैरी के आचार का तेल 10 ग्राम तथा दूसरा कोई भी तेल 50 ग्राम मिलाकर सिर में मालिश करने से बाल झड़ना व सफ़ेद होना बंद हो जाते हैं.

(8) आँवले को चुकुन्दर में पीसकर सिर पर लगाने से एक सप्ताह में ही बाल आ जाते हैं.

(9) गाय का दूध व पोस्त के बीज (खसखस) महीन पीसकर सिर पर लगाने से सिर पर घने बाल आ जाते हैं.

(10) निम्बू का शर्बत सिर में लगाकर छोड़ दे फिर 3-4 घंटे बाद सिर धो लें.इससे सिर की रूसी ख़त्म हो जाते हैं.

ये प्रयोगों द्वारा प्रमाणित की गयी विधियाँ हैं. अगर इन्हें नियमित तरीके से सही मात्रा में इस्तेमाल करें तो आपको गंजेपन से छुटकारा अवश्य मिलेगा.

Read More : खाली पेट भूल कर भी ना खाएँ यह सब