दिवाली के किंग हैं शाहरु़ख खान-अजय देवगन

नई दिल्ली (प्रवीण कुमार) : दिवाली के मौके पर हर साल कई बड़ी फिल्मों का बोलबाला होता है. प्रत्येक स्टार चाहता है कि उनकी फिल्म बड़े पैमाने पर हिट हो। सही मायने में देखा जाए, तो बड़े बैनर की फिल्मों को त्योहारों के सीजन में इसलिए रिलीज किया जाता है, ताकि फिल्म बड़े स्तर पर सुपरहिट होने के साथ-साथ करोड़ो का मुनाफा भी कमा सके. इससे निर्माता-निर्देशक को तो फायदा होता ही है, फिल्म के सभी कलाकारों को भी आगे बढ़ने का मौका मिलता है. जाहिर सी बात है, जो हिट है, वही फिल्म इंड्रस्टी में टिक सकता है. दिवाली के मौके पर हिट फिल्में देने वाले कलाकारों की बात करें, तो इसमें शाहरुख खान और अजय देवगन सबसे ऊपर नजर आते हैं.

OMG:  कपिल शर्मा ने फिरंगी को मारी लात

जी हां, दिवाली के मौके पर रिलीज हुई फिल्मों में सबसे ज्यादा किंग खान यानि शाहरुख खान की फिल्में हैं. शाहरुख ने दिवाली के मौके पर लगभग 11 फिल्में दी हैं और ये सभी बॉक्स ऑफिस पर हिट साबित हुई हैं. इन फिल्मों में बाज़ीगर, दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे, दिल तो पागल है, कुछ कुछ होता है, वीर-जारा, डॉन, मोहब्बतें, ओम शांति ओम, रा-वन, जब तक है जान और हैप्पी न्यू इयर शामिल हैं. ये सभी फिल्में बॉक्स ऑफिस हिट साबित हुई हैं.

अजय देवगन का नाम इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर है. जिगर दिवाली पर रिलीज हुई अजय देवगन की पहली फिल्म थी. यह फिल्म हिट साबित हुई. इसे मिलाकर दिवाली के मौके पर अजय ने अब तक कुल 8 फिल्में दी हैं. जिनमें से 1993 में आई फिल्म बेदर्दी बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रही थी. लेकिन बाकी 7 फिल्में हिट रहीं. जिनमें जिगर, बेदर्दी, सुहाग, ऑल द बेस्टः फन बिगेनस, गोलमाल-3, सन ऑफ सरदार, और शिवाय शामिल हैं. वहीं इस साल दिवाली पर आने वाली गोलमाल अगेन के भी हिट होने की पूरी संभावना है.