खुलासा: बुलेट ट्रेन में घटिया कल-पुर्जे का इस्तेमाल हुआ

steel-scam-japan-bullet-tra

जापान की मशहूर बुलेट ट्रेन बनाने वाली कंपनियों को कल-पुर्जे देने वाली कोबी स्टील लिमिटेड (Kobe Steel Ltd) विवादों में घिर गया है. कंपनी पर आरोप लगे हैं कि उसने बुलेट ट्रेनों बनाने में घटिया माल का इस्तेमाल कर घोटाला कर रही है. बता दें यह घोटाला भारत के लिए ज्यादा अहम् मानी जा रही है क्योंकि जापान की मदद से ही मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट को तैयार किया जा रहा है.

वही जापान में बुलेट ट्रेनों का संचालन करने वाली कंपनियों का कहना है कि ये जरूर है कि कोबी स्टील ने घटिया माल का इस्तेमाल किया गया है, लेकिन इसके इस्तेमाल से सुरक्षा के लिए कोई खतरा नहीं है.

खबर के मुताबिक यह घोटाला सामने आने के बाद कोबी स्टील लिमिटेड ने अपनी गलती स्वीकारते हुए माफ़ी भी मांग ली है. कोबी स्टील ने कहा, ‘हम उन तमाम यूजर्स से क्षमा चाहते हैं, जिन्हें मेरी इस गलती से दुख पहुंचा है. कंपनी लोगों का विश्वास हासिल करने के लिए नए सिरे से काम करेगी. हमारी कंपनी के लिए सुरक्षा ही प्राथमिकता है.’

जानकारी के लिए बता दें कि करीब 112 साल पुरानी कंपनी कोबी स्टील बुलेट ट्रेन के अलावा कार कंपनियों को भी पार्ट्स मुहैया कराती है.

पिछले महीने भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने अहमदाबाद-मुंबई के बीच जापान की मदद से बनने वाली बुलेट ट्रेन परियोजना का उद्घाटन किया था. अब इस बड़े घोटाले के बाद भारतीय बुलेट ट्रैन परियोजना पर पड़ने की भी आशंका है.