जन्मदिन के मौके पर पुतिन को मिला मनपसंद तोहफा

अपनी फिटनेस और घुड़सवारी के शौख की वजह से दुनिया भर में मशहूर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को आज हर कोई जानता है. उनके शौख किसी भी आम युवा की ही तरह है और शायद यही वजह है की जितनी संख्या में वयस्क उनके फैन हैं उससे कहीं ज्यादा संख्या युवाओं की है जो पुतिन के नक़्शे कदम पर चल रहे हैं और उनको कॉपी करते हैं. लेकिन इन सब के अलावा एक और चीज़ हैं जो पुतिन के बारे में कम ही लोग जानते हैं.

दरअसल पुतिन एक डॉग लवर हैं और शायद यही वजह है कि तुर्कमेनिस्तान के नेता ने पुतिन को डॉग गिफ्ट में दिया है. पुतिन ने 7 अक्टूबर को ही अपना 65वां जन्मदिन मनाया है. सोशी में तुर्कमेनिस्तान के नेता के साथ बैठक के दौरान उन्हें यह डॉग दिया गया जिसे पाकर वो बेहद खुश दिखाई दी और उन्होंने फ़ौरन ही उस डॉग को ‘वर्नी’ या ‘फेथफुल’ नाम दे दिया.

यह पहली बार नहीं है इससे पहले भी कि पुतिन को डॉग गिफ्ट में मिला है. जापान और बल्गेरिया के नेता भी डॉग गिफ्ट किया था. लेकिन पुतिन का सबसे फेवरेट ब्लैक लैब्राडॉर है. जो उन्हें रूस के डिफेंस मिनिस्टर सरगेई शोइगु ने दिया था.

पुतिन इससे पहले एक बार कह चुके हैं कि जब मेरा मूड खराब होता है, तब मैं अपने डॉग कोनी से बात करता हूं. कोनी ने एक बार जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल को डरा दिया था. 2007 में रूस में बैठक के दौरान वह सीधा उनके पास आ गई थी, जिससे वह काफी डर गई थी.

यही वो शौख हैं जो व्लादिमीर पुतिन के दुनिया के उन नेताओं में शामिल करते हैं जिनमें कुछ अलग करने की ललक होती है. आपको बता दें कि पुतिन सबसे ताकतवर नेताओं की लिस्ट में शुमार हैं इस सब के बावजूद वो ज़मीन से जुड़े हैं और एक आम आदमी की ही तरह वो भी इस जिंदगी को पूरी तरह से जीने में विश्वास रखते हैं.