पानी में गिरे स्मार्टफोन का ऐसे करें बचाव

dropped-smartphone-in-the-w

अगर आपका स्मार्टफोन पानी में गिर जाए या फिर गलती से फोन पर ही पानी गिर जाए तो आप क्या करेंगे ये बात कभी अपने सोची है. ऐसे में बहुत से लोग परेशान हो जाते हैं और फोन को सही तरीके से ठीक करने के बजाए हडबडाहट में गलती कर बैठते हैं, जिसके बाद स्मार्टफोन डेड हो जाता है और वो किसी काम लायक नही रहता है. लेकिन अब हम आपको कुछ ऐसा तरीका बताएंगे जो फोन के पानी में गिरने के बाद आपके फोन को खराब होने से बच सकता है. तो आइये जानते हैं कि कैसे फोन को पानी में गिरने के बाद आप अपने स्मार्टफोन को बचा सकते हैं-

=> फोन के पानी में गिरने के बाद सबसे पहले इसे स्विच ऑफ कर दें ताकि शॉट सर्किट की आशंका खत्म हो जाए. फोन को खराब करने करने में यह सबसे बड़ा खतरा होता है.

=> फोन स्विच ऑफ करने के बाद फोन से मैमोरी कार्ड, सिम कार्ड और फोन की बैटरी निकाल दें. वो इसलिए ताकि पानी की वजह से ये सब भी खराब ना हो जाएं. लेकिन अगर आप  स्मार्टफोन की बैटरी नहीं निकाल सकते है तो फिर स्विच ऑफ करना और सिम, मैमोरी कार्ड निकालना ही ऑप्शन है.

=> ध्यान रहें फोन को तुरंत ऑन न करें, साथ ही फोन के पार्ट्स को अच्छे से सुखा लें. फोन के पार्ट्स को सुखाने के लिए किसी तौलिए या सॉफ्ट कपड़े का इस्तेमाल कर सकते हैं.

=> अगर पानी ज्यादा अंदर तक घुसा है तो आप इसके सोखने के लिए वैक्यूम ब्लोअर का भी इस्तेमाल कर सकते है.

=> जब अच्छे से सभी पार्ट्स सुख जाएं तो आप अपने फोन को ऑन कर सकते हैं और चेक करें कि सारे फंक्शन सही हैं या नहीं. अगर आॅन नहीं हो रहा है तो इसे चार्जिंग पर लगाएं.

अगर यह चार्ज न हो तो ऐसा संभव है कि इसकी बैट्री खराब हो चुकी होगी. फिर इसे एक बार सर्विस सेंटर पर जरूर दिखा लें.