RBI: 500 और 2000 के लिखे हुए नोट लेने से मना नहीं कर सकते बैंक

financial-news-banks-cant-refuse-written-notes-says-rbi

कई बार लोगों के पास लिखे हुए 500 और 2000 रुपये के नोट आ जाते हैं ऐसे में बैंक इन नोटों को लेने से मना कर देता है. लेकिन अब अगर आपके पास भी ऐसे नोट हैं तो आपको इन नोटों को लेकर परेशान होने की ज़रुरत नहीं है. क्योंकि बैंक अब ऐसे नोटों को लेने से इनकार नहीं कर सकते हैं जिनपर कुछ लिखा हुआ हो. बस आप इन नोटों को बैंक से बदलवा नहीं सकते हैं. इन्हें सिर्फ जमा करवाया जा सकता है.

दरअसल यह जानकारी रिज़र्व बैंक ऑफ़ इंडिया की तरफ से दी गयी है जिसके मुताबिक़ अब कोई भी बैंक लिखे हुए नोटों को लेने से मना नहीं कर सकते हैं. अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया आर्थिक साक्षरता के तहत मेला आने वाले लोगों को जागरुक कर रहा है। यहां नए नोटों के फीचर समेत लोगों को उनके अधिकारों के प्रति साक्षर किया जा रहा है। साथ में, डिजिटल माध्यम से जुड़ने के लिए भी प्रोत्साहित किया जा रहा है।

प्रगति मैदान के हॉल संख्या 18 में लगे आरबीआई के स्टॉल में लोग अपने सवाल लेकर भी पहुंच रहे हैं। कोई यहां 500 और 2000 रुपये के ऐसे नोटों की वैधता जानना चाह रहा है जिनपर कुछ लिखा हुआ है। तो कोई बैंक के खिलाफ शिकायत करने के तरीके के बारे में जानकारी मांग रहा है। किसी को 10 रुपये के सिक्कों की स्थिति के बारे में जानकारी चाहिए।

Read More on Financial News: भारत में हो रहे आर्थिक बदलावों को मूडीज ने सराहा, भारत में जश्न

बता दें कि पहले लोगों को लगता था कि बैंक उनके लिखे हुए नोटों को नहीं लेगा लेकिन अब आरबीआई की तरफ से दी गयी जानकारी के बाद ग्राहकों को थोड़ी राहत मिली है खासकर उन लोगों को जो बिज़नेस करते हैं. इसके अलावा बैंक उन नोटों को भी लेने से मना नहीं कर सकते हैं जिनपर कोई रंग लग जाता है लेकिन आप इन नोटों के बदले नये नोट बैंक से नहीं ले सकते हैं.