आज से जी भर के खाइए रेस्टोरेंट में खाना, चुकाने पड़ेंगे बस इतने रुपये

hindi news/ financial news/ gst/ new rates/ restaurent price down

जीएसटी परिषद् की तरफ से अभी हाल ही में वस्तु एवं सेवा कर में करीब 178 वस्तुआें की दरों में कमी लाइ गयी थी जिसके बाद अब नये बदलाव के तहत होटलों में खाने पर भी आपको ज्यादा रकम नहीं चुकानी पड़ेगी. रेस्टोरेंट मालिकों ने अपने ग्राहकों को सरकार की आेर से जीएसटी की दरों में की गयी कटौती का फायदा बुधवार यानी 15 नवंबर से देना शुरू कर दिया है.

जीएसटी परिषद की आेर से रेस्टोरेंट में भोजन करने पर लगने वाले 18 फीसदी के टैक्स को करीब 13 फीसदी घटाकर 5 फीसदी करने का फैसला किया गया था. इसमें शकरकंदी पर तो टैक्स बिल्कुल हटा ही दिया गया है. परिषद की आेर से किये गये इस फैसले के बाद रेस्टारेंट मालिकों ने सरकार के दबाव के बाद ग्राहकों को फायदा देना शुरू कर दिया है.

रेस्टारेंट में मिलने वाले खाने पर टैक्स अब पहले जितना नहीं है बल्कि 18 प्रतिशत से घटकर केवल 5 प्रतिशत ही रह गया है जिसके बाद अब रेस्टारेंट में जाने वाले लोगों को सस्ते खाने का मज़ा लेने में अब कोई भी रुकावट नहीं है और इससे आम जनता काफी खुश भी दिखाई दे रही है. तो अब अगर आप भी किसी रेस्टारेंट में जा कर खाना खाने का मन बना रहे हैं तो आज से आपको रेस्टारेंट में एक्स्ट्रा पैसे नहीं देने पड़ेंगे.

रेस्टारेंट के खाने के अलावा आम लोगों को पास्ता, मियोनी, कंडेंस्ड मिल्क, जूट बैग, और चश्मे की फ्रेम पर जीएसटी की दर को 18 फीसदी से घटाकर 12 फीसदी करने का फैसला किया गया है. अब नये टैक्स स्लैब में आपको 1000 रुपये के भोजन पर 5 फीसदी टैक्स यानी 50 रुपये चुकाने पड़ेंगे.

Read More on Hindi News: एयर एशिया का जबरदस्त ऑफर: केवल 99 रुपए में करें हवाई सफर

तो अब जीएसटी की नई दरों के लागू होने के बाद आपको ये साड़ी चीज़ें सस्ती मिलेंगी. इन वस्तुओं में
साबुन, डिटरजेंट, हाथ की घड़ी, ग्रेनाइट, मारबल,शैंपू, आफ्टर शेव स्किन केयर, डियोड्रेंट, कैमरे, वॉलेट, शॉपिंग बैग, सूटकेस, च्युइंगम, चॉकलेट आदि वस्तुओं पर अब पहले के मुकाबले कम कीमत चुकानी पड़ेगी.

Share Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *