गुजरात विधानसभा चुनाव: बीजेपी ने जारी की उम्मीदवारों की पहली सूची

hindi-news-gujrat-assembly-

लंबे समय से हर किसी की जुबां पर गुजरात विधानसभा चुनाव छाया हुआ है ऐसे में अब लम्बे इंतज़ार के बाद बीजेपी ने उम्मीदवारों की अपनी पहली लिस्ट जारी कर दी है जिसमें में 70 उम्मीदवारों को जगह दी गयी है. इस लिस्ट की ख़ास बात यह है कि इसमें कांग्रेस का दामन छोड़कर भाजपा में शामिल होने वाले 6 विधायकों को भी टिकट दिया गया है. बीजेपी का यह कदम एक सोची समझी रणनीति के तहत लिया गया है जिससे शायद बीजेपी के उन प्रत्याशियों को आघात पहुँच सकता है जो कांग्रेस के इन दावेदारों से खुद को ऊपर मानते थे.

प्रत्याशियों की लिस्ट जारी करने में पाटीदारों का भी ख़ास ख्याल रखा गया है तभी तो 70 में से 17 टिकट पटेल समुदाय से संबंध रखने वाले नेताओं को बांटे गए हैं. बीजेपी को शायद ये बात अच्छी तरह से ज्ञात है कि गुजरात में एक बड़ा तबका है जो पाटीदार समुदाय से ताल्लुक रखता है ऐसे में बीजेपी के इस कदम का फायदा भी गुजरात विधानसभा चुनावों में मिलने की उम्मीद जताई जा रही है.

hindi-news-political-news-bjp-announce-candidate-list-for-gujrat-assembly-election

hindi-news-political-news-bjp-announce-candidate-list-for-gujrat-assembly-election

टिकट बंटवारे में बीजेपी ने अपने मौजूदा विधायकों का भी पूरा ख्याल रखा है और किसी का टिकट नहीं काटा है. शायद बीजेपी को यह एहसास हो गया है कि अगर पुराने विधायकों के टिकट कटे तो गुजरात में पार्टी को नुक्सान हो सकता है. नये चेहरों में सिर्फ कांग्रेस से बीजेपी में शामिल होने वाले विधायकों को टिकट दिया गया है अन्यथा ऐसे किसी नये चेहरे को पार्टी में जगह नहीं दी गयी है.

Read More on Politcal News: ग्रेटर नोएडा: बीजेपी नेता की कार पर फायरिंग कर उतारा मौत के घाट

आपको बता दें कि गुजरात में पहले चरण के मतदान के लिए नामांकन की शुरुआत बीते 14 नवंबर से हो गई है, लेकिन बीजेपी और कांग्रेस ने अपने टिकट नहीं बांटे थे, इसलिए इनकी तरफ से किसी ने नामांकन दाखिल नहीं किया था. आज बीजेपी ने अपने 70 उम्मीदवार के नाम का एलान किया है, हालांकि, पहले चरण में ही 89 सीटों पर चुनाव होने हैं. अब तक कांग्रेस ने अपनी एक भी लिस्ट जारी नहीं है. माना जाता है कि आज देर सबेर कांग्रेस भी अपनी पहली लिस्ट जारी करेगी.

Share Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *