आखिर क्यों स्मार्टफोन से गायब हो रहे हेडफोन जैक, यहाँ जान लीजिए

hindi-news-headphone-jack

अगर आप भी स्मार्टफोन यूज़ करते हैं तो आपके फोन में एक 3.5 एमएम का ऑडियो जैक होगा. इस ऑडियो जैक की मदद से आप अपने फोन में हेडफोन लगा सकते हैं और म्यूजिक सुनने का मज़ा ले सकते हैं. अब हम आपको 3.5 एमएम ऑडियो जैक से जुड़ी हुई एक चौंकाने वाली बात बताने जा रहे हैं. दरअसल अब मार्केट में जो भी फोन लांच हो रहे हैं उनमें आपको 3.5 एमएम का ऑडियो जैक नहीं मिलेगा. चौंक गये ना आप, लेकिन ये बिल्कुल सच है.

बता दें कि लीको और आईफोन के कुछ मॉडल्स में अब 3.5 एमएम का ऑडियो जैक हटा लिया गया है . इसका मतलब यह हुआ कि अब आप किसी भी हेडफोन से गाने नहीं सुन सकते हैं. इसके लिए आपको ख़ास हेडफोन लेना पडेगा. आपको बता दें कि अगर आपको गाने सुनने हैं तो आपको एक टाइप सी डाटाकेबल कन्वर्टर अपने फोन में जोड़ना पडेगा और इसी की मदद से आप गाने सुन सकते हैं.

Read More on Technology News: स्मार्टफोन टूट जाए तो ना हों परेशान, Paytm करेगा पूरा भुगतान

अब हम आपको बताते हैं कि फोन कम्पनियां आखिर अपने फोन्स से 3.5 एमएम का ऑडियो जैक क्यों हटा रही हैं, दरअसल कम्पनियां ऐसा अपने फोन्स को स्लिम रखने के लिए कर रही हैं, 3.5 एमएम का ऑडियो जैक फोन को थोड़ा सा मोटा कर देता है लेकिन अगर इसे हटा लिया जाए तो ये स्मार्टफोन की मोटाई को कुछ कम कर देता है. लेकिन 3.5 एमएम का ऑडियो जैक हटाने से एक समस्या आ रही है और वो यह है कि फोन में एक ही समय में गाने सुनना और फोन को चार्ज नहीं किया जा सकता है.