25 साल तक फ्री बिजली देगी केंद्र सरकार, जल्द लाएगी योजना

hindi-news-free-electricity

केंद्र सरकार ने पिछले साल 8 नवम्बर को पूरे देश में नोटबंदी लागू की थी और इसके पीछे सरकार ने तर्क दिया था कि इससे देश में काले धन की समस्या से निजात मिलेगी साथ ही महंगाई पर भी लगाम लग जाएगी. इस फैसले को अब एक साल गुज़र चुका है लेकिन अब तक महंगाई में कोई फर्क नहीं आया है महंगाई जैसे पहले लोगों को सता रही थी ठीक वैसे ही अब तक लोगों को महंगाई की मार झेलनी पड़ रही है. लेकिन अब महंगाई पर प्रहार करने के लिए सरकार ने एक और योजना बनाई है जो अगर सफल हो जाती है तो आम आदमी को इससे काफी फायदा मिलेगा.

बता दें बढ़ते हुए प्रदूषण और स्मॉग के कहर को देखते हुए सरकार अब लोगों के घर की छतों को किराए पर लेने की योजना बना रही है. अब आप सोंच रहे हैं कि किराए पर छत लेकर क्या होगा तो हम आपको बता दें कि सरकार लोगों से उनकी छत किराए पर लेगी और यहाँ पर सोलर पैनल लगाएगी और इससे बिजली बनाई जाएगी.

यह बताने में तो मामूली से बात लगती है लेकिन यह स्वच्छ ऊर्जा प्राप्त करने का कारगर विकल्प है और अच्छी बात तो यह है कि इस योजना में आम इंसान को अपनी जेब से एक  रुपये खर्च करने की ज़रुरत नहीं पड़ेगी. साथ ही सरकार लोगों से उनकी छत लेने पर उसके लिए पैसे भी देगी और 25 साल तक  बिजली भी देगी. अब तो आप खुद ही जान गये होंगे की ये योजना ऍम आदमी के हित में है और इससे देश की सबसे बड़ी समस्या यानि प्रदूषण से भी निजात मिलेगी और स्वच्छ ऊर्जा निर्माण की तरफ यह एक बड़ा कदम साबित होगा.

Read More on Technology News: अब फेसबुक से कर पाएंगे मनी ट्रांसफर, भूल जाएंगे पुराने ऐप

अभी यह योजना अपने शुरूआती चरण में हैं इसलिए इसे ज़मीनी स्टार पर पहुँचने में अभी कुछ वक्त लग सकता है लेकिन अगर सब कुछ ठीक रहता है तो यह योजना घर घर तक पहुंचेगी और लोग इसका लाभ ले सकेंगे. तकनीक और पर्यावरण की दोनों ही दृष्टि से यह योजना एक बड़े प्रोजेक्ट के अंतर्गत आती है, अब देश वासियों को इस योजना के शुरू होने का इंतज़ार है.