इस मामले में ज़्यादा ताकतवर होते हैं ठंढे पानी से नहाने वाले पुरूष

hindi news/health news/health benifits of cold water bath

अक्सर पुरुषों में ये देखा जाता है कि जैसे ही ठंढ आती है वैसे ही पुरुष नार्मल टेम्परेचर वाले पानी को छोड़कर गर्म पानी से नहाने लगते हैं. इस पानी से उन्हें सुबह के समय गर्माहट का एहसास होता है. लेकिन कम ही पुरुष ये बात जानते हैं कि गर्म पानी के अलावा आप अगर नहाने के लिए ठंढे पानी का इस्तेमाल करते हैं तो ये आपकी सेहत के लिए लाभदायक साबित होता है.

बता दें कि आयुर्वेद में ठंडे व गर्म पानी दोनों के फायदे बताए गए हैं। ठंडे पानी से नहाने से सुबह के समय का आलस समाप्त हो जाता है ऐसे में काम करने में मन लगता है और चुस्ती भी बनी रहती है. इससे शरीर में बीटा एंडोर्फिन केमिकल सक्रिय होता है जो तनाव कम करने में मददगार है। शोध के अनुसार ठंडे पानी से नहाने से टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन के रिलीज में मदद मिलती है जिससे पुरुषों के प्रजनन स्वास्थ्य में सुधार होता है।

इसके अलावा पुरुष अगर ठंढे पानी से नहाते हैं तो इससे उनके फेफड़ों की कार्यप्रणाली बेहतर होती है साथ ही शरीर की प्रतिरोधक क्षमता में भी सुधार होता है जिससे किसी भेई मौसम में बीमारियों का खतरा नहीं रहता है और पुरुषों का स्वास्थ्य ठीक रहता है.

गुनगुने पानी से नहाने के लाभ

गर्म तापमान कीटाणुओं को अधिक तेजी से मारता है। इस तरह गुनगुने पानी से नहाने से शरीर साफ होता है। शोधों से पता चला है कि गुनगुना पानी मांसपेशियों के लचीलेपन में सुधार करता और दर्द में आराम देता है। आयुर्वेद के अनुसार, नहाने के लिए पानी गर्म या ठंडा कैसा होना चाहिए आयुर्वेद में इसके चयन के लिए कुछ कारकों के बारे में बताया गया है।

Read More on Hindi News: अंडे का यह भाग मर्दों को बना देता है फौलादी, जाने कैसे करें इस्तेमाल

बता दें कि बुज़ुर्ग यदि गर्म पानी से नहाते हैं तो ये उनके लिए ठंढे पानी से ज्यादा लाभदायक है. जबकि कम उम्र के लड़कों के लिए ठंढे पानी से नहाने के ज्यादा फायदे हैं. बुज़ुर्ग अगर गर्म या गुनगुने पानी से नहाते हैं तो इससे उनके शरीर में खून का संचार ठीक प्रकार से होता है साथ ही शरीर में चुस्ती और फुर्ती बनी रहती है. तो आज के बाद आपको किस तरह के पानी से नहाना है इस खबर को पढ़कर आपको ये बात पता चल ही गयी होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *