नाश्ता ना करने के नुकसान जानकार उड़ जाएंगे आपके होश, पढ़ें ख़ास रिपोर्ट

अगर आप रोजाना नाश्ता नहीं करते हैं तो इसका असर सीधा आपके सेहत पर पड़ता है.जी हां, एक नये अध्ययन में पता लगा है कि यदि आप सुबह का नाश्ता नहीं करते लेकिन दिन में कंट्रोल करके और हेल्दी भोजन करते हैं, तब भी आपका वजन बढ़ सकता है.

बता दें कि अध्ययन में यह बात कही गयी है कि नाश्ता नहीं करने से बॉडी क्लॉक गड़बड़ हो जाती है जिससे हेल्थ पर असर पड़ता है और वजन बढ़ने लगता है.

खान-पान के समय में गड़बड़ी जैसे नाश्ता नहीं करना आदि को अकसर वजन बढ़ने, टाइप-डायबिटीज , उच्च रक्तचाप और हृदय संबंधी समस्याओं से जोड़ कर देखा जाता है. लेकिन भोजन के समय में गड़बड़ी का बॉडी क्लॉक पर क्या असर होता है, यह अभी तक ज्यादा स्पष्ट नहीं था.

Read more on Health News : बाज़ जैसी तेज नज़र के लिए आज से शुरू करें अमरूद का सेवन

तेल अवीव यूनिवर्सिटी और इस्राइल की हीब्रू यूनिवर्सिटी के अनुसंधानकर्ताओं ने अपने अध्ययन में पाया है कि भोजन के बाद स्वस्थ और मण्धुमेह के शिकार दोनों व्यक्ति पर ग्लूकोज और इंसूलीन को नियमित करने वाले ‘क्लॉक जीन’ पर नाश्ते का असर पड़ता है.

गौरतलब है कि शरीर के इंटरनल क्लॉक की महत्ता और भोजन के समय का शरीर पर पड़ने वाला असर इस वर्ष मेडिसिन के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार के अनुसंधान का विषय था.

तेल अवीव यूनिवर्सिटी के डैनियल जाकुबोविक ने कहा कि नाश्ता का शरीर पर प्रत्यक्ष प्रभाव पड़ता है.