फ्लैशबैक- जब ऋषि कपूर को दिल दे बैठी थीं नीतू सिंह

नर्इ दिल्ली (प्रवीण कुमार) : नीतू सिंह 70-80 के दशक की खूबसूरत और बेहतरीन अभिनेत्रियों में से एक रही हैं. उन्होंने अपने करियर की शुरुआत महज 8 साल की उम्र में ही की थी. नीतू सिंह का जन्म 8 जुलाई, 1958 को दिल्ली के एक पंजाबी परिवार में हुआ. वे अपने माता-पिता राजी कौर और दर्शन सिंह की इकलौती संतान हैं. जब नीतू 7 साल की थीं, उसी समय उनके  पिता का देहांत हो गया था. नीतू अक्सर अपनी मां के साथ मुंबई घूमने जाया करती थीं. उसी दौरान इनके डांस के प्रति लगाव और खूबसूरत दिखने की वजह से पहली बार उन्हें फिल्म का ऑफर मिला. नीतू ने अपनी मां को फाइनेंशियल रूप से मदद करने के लिए फिल्म के ऑफर्स को हां कहा था. हालांकि फिल्मों में काम करने से पहले नीतू सिंह का नाम हरनीत सिंह कौर था.

महज 14 साल की उम्र में ही नीतू ऋषि कपूर को प्यार करने लगी थीं और 5 साल डेट करने के बाद इन्होंने 1980 में एक दूसरे के साथ शादी कर ली. इसी साल बेटी रिद्धिमा और 1982 में बेटे रणबीर कपूर का जन्म हुआ. 2006 में रिद्धिमा की शादी दिल्ली के बिजनेसमैन भरत साहनी से हुई. रिद्धिमा ने अपना करियर ज्वैलरी डिजाइनिंग में बनाया, जबकि रणबीर ने एक्टिंग में. वे बॉलीवुड के एक फेमस एक्टर के रूप में जाने जाते हैं.

नीतू ने अपने फिल्मी सफर में करीब 75 फिल्मों में काम किया. नीतू कपूर ने 1966 में महज 8 साल की उम्र में एक चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में फिल्मों में काम करना शुरू किया. उन्होंने फिल्म सूरज और दस लाख में चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर काम किया. इसके बाद नीतू सिंह ने फिल्म दो कलियां में दोहरी भूमिका भी निभाई. 1973 में फिल्म यादों की बारात में नीतू ने एक छोटा सा रोल किया. फिल्म में उनका गाना लेकर हम बेहद हिट रहा. इस गाने के बाद नीतू को कई फिल्मों में लीड एक्ट्रेस के रूप में ऑफर मिलने शुरू हो गए.

नीतू ने 1983 में फिल्म गंगा मेरी मां के बाद शादी की वजह से कुछ समय तक बॉलीवुड से ब्रेक ले लिया. नीतू ने 2009 में फिल्म लव आज कल से कमबैक किया. इसके बाद इन्होंने फिल्म दो दूनी चार (2010), जब तक है जान (2012), बेशर्म (2013) और ऑल इज वेल (2015) में बेहतरीन अभिनय किया. नीतू ने अपने करियर में दीवार, कभी-कभी, कस्मे वादे, काला पत्थर, द ग्रेट गैम्बलर, अमर अकबर एंथनी और रफूचक्कर जैसी फिल्मों में अभिनय किया. इसके अलावा उन्होंने 12 फिल्मों में ऋषि कपूर के साथ भी काम किया. नीतू और ऋषि की जोड़ी बॉलीवुड की कुछ मशहूर जोड़ियों में से एक थी. 2011 में नीतू कपूर और ऋषि कपूर को जी सिने अवॉर्ड में बेस्ट लाइफटाइम जोड़ी के खिताब से भी नवाजा गया.

Share Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *