हिंदी भाषियों को गूगल का बड़ा तोहफा, अब मिलेंगे 40 से ज्यादा फॉन्ट्स

google-front

गूगल (Google) ने हिंदी भाषा पढ़ने और लिखने वाले यूजर्स को एक नया तोहफा पेश किया है. जी हां, गूगल ने अब यूनिकोड के 40 से ज़्यादा फॉन्ट्स उपलब्ध कराए है. इतना ही नहीं ये फॉन्ट्स गूगल ने बिल्कुल फ्री अपने यूजर्स के लिए उपलब्ध कर रहा है. जिसे यूजर्स आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं.

बता दें कि इससे पहले गैर यूनिकोड इस्तेमाल करने वाले ब्लॉगर, शिक्षक या प्रकाशकों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था. साथ ही कृतिदेव जैसे फॉन्ट्स में टाइप करने के बाद कनवर्ट करने में काफी दिक्कत होती थी और समय भी काफी लगता था. लेकिन अब इस पेशकश के बाद यूजर्स अपना समय आसानी से बचा सकते हैं.

वही यूजर्स को कई फॉन्ट्स के लिए तो पैसे पेय करने पड़ते थे. ऐसे में गूगल के ये फ्री यूनिकोड फॉन्ट्स खासकर लेखकों और पत्रकारों के लिए काफी सारी परेशानियों को दूर कर दिया.

Read more on technology news : WhatsApp लेकर आया दो धमाकेदार फीचर्स, आपने यूज़ किए क्या

साथ ही गूगल जल्द एक नया एंड्रॉयड ऐप पेश करने वाला है. खबरों की माने तो ये ऐप यूजर्स के डेटा को बर्बाद होने से बचाएगा. इस ऐप के जरिए यूजर्स को इस बात का पता चलेगा कि उनका डेटा कहां, कैसे और कितना बर्बाद हो रहा है. कौन-सा ऐप यूजर्स का सबसे ज्यादा डेटा खा रहा है. गूगल के इस नए ऐप का नाम Datally है. हालांकि अभी इस ऐप को लॉन्च नहीं किया गया है लेकिन गूगल जल्द ही एंड्रॉयड यूजर्स के लिए इसे पेश करेगा.