गुजरात विधानसभा चुनाव LIVE: पूरा हुआ पहले चरण का मतदान, 47% हुई वोटिंग

gujrat assembly election first phase voting start

जिस गुजरात विधानसभा चुनाव का इंतज़ार सभी गुजरात वासियों को था आज उसके पहले चरण के लिए मतदान की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. बता दें की इस चुनाव में आज 47% वोटिंग हुई है. इस चुनाव के पहले चरण के लिए 89 सीटों पर मतदान पूरा हुआ. इन सीटों पर कुल 977 उम्मीदवार अपनी चुनावी किस्मत आजमा रहे हैं. अब चुनाव के नतीजों में ही पता चल पाएगा कि कौन सी पार्टी को जनता ने ज्यादा समर्थन दिया. खैर इस सबके बीच भाजपा से अरुण जेटली अपनी पार्टी की जीत को लेकर काफी आश्वस्त दिखाई दे रहे हैं तभी तो उन्होंने गुजरात विधानसभा चुनावों में बड़ी जीत मिलने का दावाकिया है.

बूथ पर इवीएम के ब्‍लूटूथ से कनेक्‍ट करने की शिकायत मिली है.

दोपहर 2 बजे तक 89 सीटों पर 36 फीसदी मतदान.

दोपहर 12 बजे तक 19 जिलों की 89 सीटों पर 21.09 फीसदी मतदान हुआ है. जबकि 11 बजे तक 18 फीसदी और 10 बजे तक 10 फीसदी मतदान हुआ था. चुनाव के दौरान 100 से ज्यादा ईवीएम के खराब होने की खबरें आईं है.

गुजरात विधान सभा चुनाव ने मतदाताओं में उताह भर दिया है और वो पोलिंग बूथों पर खिंचे चले आ रहे हैं लेकिन इस बीच देश के प्रधानमंत्री ने गुजरात के महिसागर जिले में रैली के दौरान कांग्रेस पर बड़ा हमला किया है. पीएम मोदी ने कांग्रेस नेता सलमान निजामी के एक बयान का हवाला देते हुए कहा कि कांग्रेस नेता कहते हैं कि हर घर से अफजल निकलेगा. लेकिन यहां का मुस्लिम भी ऐसा नहीं कहता. क्या गुजरात की जनता इसे माफ करेगी?

राज्य की 89 सीटों पर सुबह 11 बजे तक 18 फीसदी मतदान हुआ है.

भावनगर में 11.88, गिर सोमनाथ में 14.3, कच्छ में 5.29, सुरेंद्र नगर में 11.32, राजकोट में 12.51, जामनगर में 7.08, पोरबंदर में 10.39, जूनागढ़ में 11.24, अमरेली में 8.65, नर्मदा में 5.65, भरूच में 8.21,सूरत में 8.65, डांग में 5.66, नवसारी में 11.94, वलसाढ़ में 11.99, तापी में 12.53, मोरबी में 14.2, द्रारका में 9.07, सोमनाथ में 6.82 और बोटाद में 12.55 फीसदी मतदान हुआ है.

गुजरात विधान सभा चुनाव के पहले चरण में वोट डालने के बाद कांग्रेस नेता अहमद पटेल ने दावा किया है कि  चुनाव में कांग्रेस 110  से ज्यादा सीटें जीतेगी. उनके इस दावे में कितनी सच्चाई है ये चुनाव के बाद पता चलेगा फिलहाल तो कांग्रेस पार्टी जीत को लेकर आश्वस्त दिखाई पड़ रही है.

गुजरात के मौजूदा मुख्यमंत्री विजय रूपाणी के खिलाफ कांग्रेस उम्मीदवार इंद्रनील राजगुरू ने कहा है कि मैं जीत रहा हूं. रुपाणी डरे हुए हैं. उनकी बौखलाहट का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि वह पीएम मोदी को तीन बार राजकोट ले आए. बीजेपी ने कोई विकास नहीं किया है. इसलिए लोग सत्ता परिवर्तन करने जा रहे हैं.

बता दें कि मुख्यमंत्री विजय रूपाणी राजकोट पश्चिम से मैदान में हैं. विजय रुपाणी ने सुबह 9 बजे अपना वोट डाला.

गुजरात बीजेपी के अध्यक्ष जीतूभाई वाघानी ने कहा है कि पाटीदार आंदोलन से बीजेपी पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा. उन्होंने कहा है कि पीएम मोदी ने देश में विकास किया है. बीजेपी पिछली बार से भी ज्यादा सीटें जीतेगी.

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता परेश धनानी ने वोट डाल दिया है. उन्होंने कहा है कि सौराष्ट्र में बीजेपी खाता भी नहीं खोल पाएगी. कांग्रेस 128 से ज्यादा सीट जीतेगी.

Read Also: ईवीएम : बटन दबाया किसी का, लाइट जली कमल की!

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर लोगों से ज्यादा से ज्यादा वोट करने की अपील की है. राहुल ने लिखा है, ”मतदाताओं की भागीदारी लोकतंत्र की आत्मा होती है. गुजरात चुनाव में पहली बार वोट डाल रहे युवा साथियों का बहुत स्वागत और अभिनन्दन. गुजरात की जनता से अपील है कि भारी संख्या में मतदान कर लोकतंत्र के इस पर्व को सफल बनाएं.

बता दें कि गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए वोटरों में जमकर उत्साह देखने को मिल रहा है. भारी संख्या में वोटर मतदान करने के लिए अपने परिवार के साथ पहुँच रहे हैं जिसे देखकर ये अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस बार मतदान का प्रतिशत भी बढ़ सकता है और ऐसे में पहले से अनुमान लगा पाना कि कौन सी पार्टी जीतेगी ये बहुत ही मुश्किल है.

गुजरात विधानसभा चुनावों के मद्देनज़र सभी पोलिंग बूथों पर कड़ी सुरक्षा का इंतज़ाम किया गया है और चप्पे-चप्पे पर नज़र रखी जा रही है जिससे कोई भी आवांछनीय स्थिति पैदा ना हो सके.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सुबह लोगों से ज्यादा से ज्यादा संख्या में वोट करने की अपील की है. पीएम मोदी ने ट्वीट किया है, ”आज गुजरात में पहला चरण मतदान है. मैं सभी मतदाताओं से लोकतंत्र के त्योहार में भाग लेने और बड़ी संख्या में वोट करने के लिए अपील करता हूं.”

एक तरफ जहाँ राहुल गांधी ने वोटरों से भारी संख्या में मतदान करने का ऐलान किया है वहीँ पीएम मोदी भी पीछे नहीं हैं और उन्होंने ट्वीट करके वोटरों को मतदान करने की अपील की है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *