बढ़ाई गयी आधार कार्ड लिंक करवाने की आखिरी तारीख, पढ़ें पूरी खबर

linking-aadhaar-card-to-bank-account-other-services-likely-be-extended

केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को आधार कार्ड लिंक करवाने को लेकर बड़ी जानकारी दी है जिसके अनुसार सरकारी योजनाओं में आधार कार्ड लिंक करवाने की आखिरी तारीख को बढ़ा दिया गया है लेकिन इसके साथ एक शर्त भी रखी गयी है. बता दें कि जल्द ही सरकारी योजनाओं से आधार कार्ड लिंक करवाने की आखिरी तारीख बढ़ाकर 31 मार्च, 2018 कर दी जाएगी. इस नई तारीख से जनता को राहत मिल सकती है.

सरकार के इस कदम में एक शर्त भी राखी गयी है जिसके अनुसार ये नई तारीख सिर्फ उन लोगों पर लागू होगी जिनका आधार कार्ड अभी तक नहीं बन पाया है. अटॉर्नी जनरल केके वेणुगोपाल ने सुप्रीम कोर्ट को बताया कि इस संबंध में केंद्र सरकार शुक्रवार, 8 दिसंबर को अधिसूचना जारी करेगी.

हालांकि अटॉर्नी जनरल ने कोर्ट को यह भी बताया कि डेडलाइन आगे बढ़ा दिए जाने के बावजूद मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करवाने की डेडलाइन सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार 6 फरवरी, 2018 ही रहेगी.

Read More on National News: राफेल डील विवाद : अंबानी की भूमिका पर सरकार मौन

दरअसल याचिकाकर्ताओं की ओर से कहा गया था कि आधार मामले की सुनवाई नवंबर के आखिरी हफ्ते में होनी थी, सो, अब कम से कम अंतरिम आदेश जारी करने के लिए जल्द सुनवाई की जाए, क्योंकि विभिन्न योजनाओं के लिए डेडलाइन 31 दिसंबर है, जो काफी करीब आ गई है. वहीं, पिछली सुनवाई में केंद्र की ओर से पेश अटॉर्नी जनरल ने कहा था कि डाटा प्रोटेक्शन कानून को लेकर बनाई गई कमेटी अपने सुझाव छह हफ्ते में देगी, सो, मामले की सुनवाई जनवरी में होनी चाहिए, और सरकार योजनाओं के लिए डेडलाइन बढ़ाने को तैयार है.

You May also Like

Share Article

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *