माउथ वॉश यूज़ करते हैं तो सावधान, बढ़ता है डाईबिटीज़ का खतरा

mouthwash

बदलते लाइफस्टाइल और फैशन के दौर में लोगों का काम करने और रहने का तरीका भी बदल गया है. ऐसे में कुछ लोगों को फैशन का ऐसा सुरुर्र चढ़ा होता है कि हर एक वो चीज इस्तेमाल करेगा जो टीवी ऐड में दिखाया जाता है. लेकिन कुछ लोग समस्या से निजाद पाने के लिए इस्तेमाल करते हैं. हम बात कर रहे हैं माउथ वॉश की. जो माउथ फ्रेश करने के लिए रोजाना इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन अगर आप माउथ वॉश इस्तेमाल करते है तो सावधान हो जाएं.

दरअसल माउथ वॉश इस्तेमाल करना हमारे सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. रोजाना माउथ वॉश इस्तेमाल से ब्लड शुगर लेवल जल्दी बढ़ जाता है. जो जानलेवा भी हो सकता है. बता दें कि जो लोग माउथ वॉश से रोजाना दिन में कम से कम 2 बार माउथ फ्रेश करते है उन लोगों में दूसरे लोगों के अपेक्षा डायबिटीज का खतरा 55 फीसदी तक बढ़ने के चांसेज ज्यादा होते हैं.

Read More on Health News : ये लक्षण बताते हैं खतरे में है आपकी किडनी, नहीं करना चाहिए नज़रंदाज़

माउथवॉश में एंटी-बैक्टीरियल इंग्रेडिएंट्स पाया जाता हैं जो मुंह में माइक्रोब्स के प्रोडक्शन पर असर डालते हैं, जिनसे मुंह में नाइट्रिक ऑक्साइड बनने में कमी आ जाती हैं और इससे शरीर का मेटाबोलिज्म बिगड़ जाता है. जो डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी के खतरे को काफी हद तक बढ़ा देता है.

माउथवॉश के इस्तेमाल से सेहत को फायदे कम और नुकसान ज्यादा होते हैं. इसलिए अगर आप भी माउथ वॉश इस्तेमाल करते हैं तो जल्द से जल्द इसका इस्तेमाल बंद कर दें और माउथ फ्रेश करने के लिए कोई घरेलू नुस्खे इस्तेमाल करें.