पेन किलर का इस्तेमाल देता है बांझपन को न्योता

सेहत को ध्यान में रखते हुए सभी तरह के बिमारियों के इलाज के लिए दवाइयां तैयार की गई हैं जो बीमारी होने पर उनका इलाज करती हैं. ऐसे में इन दवाइयों के ढ़ेरों फायदे हैं वहीं इनके कुछ साइड-इफेक्ट्स भी काफी हैं, जिन्हें हम और आप अनदेखा नहीं कर सकते हैं.

आमतौर पर देखा जाता है कि छोटी-मोटी बीमारियां जैसे- सिर दर्द, खांसी-जुखाम और बुखार की दवाई लोग खुद ही केमिस्ट शॉप से खरीद कर इस्तेमाल कर लेते हैं. इसमें से सबसे ज्यादा दर्द की दवा का इस्तेमाल किया जाती हैं. जिनका अधिक मात्रा में सेवन सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. इसलिए खुद ही डॉक्टर ना बनें और कोई भी दवाई इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरुर लें.

अगर आप बहुत अधिक मात्रा में पेन किलर का सेवन करते हैं तो आपके सेहत पर गहरा असर पड़ता है. ध्यान रहे अगर आप महिला हैं तो पेन किलर आपके सेहत के लिए और भी ज्यादा खतरनाक होता है. पेन किलर के सेवन से महिला में बांझपन तक की शिकायत हो सकती है.

ये भी पढ़ें: जीरे और गुड़ का कॉम्बिनेशन सेहत के लिए है वरदान

बता दें कि पेन किलर में दो एक्ट‍िव कंपाउंड ibuprofen और diphenhydramine होते हैं. अगर आप बहुत अधिक मात्रा में पेन किलर इस्तेमाल करते हैं तो इससे आपके गर्भ धारण करने की संभावना 75 फीसदी तक घट जाती है.

इन कंपाउंड्स का असर हर महिला पर अलग होता है. साथ ही इसका असर महिला की उम्र पर भी निर्भर करता है. पेन किलर में पाए जाने वाले कंपाउंड्स ओव्युलेशन साइकिल को प्रभावित करते हैं.

इसलिए किसी भी प्रकार का पेन किलर या कोई भी दवाई का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेना ना भूले, क्योंकि ये आपके जिंदगी का सवाल है. इसे आप खतरें में ना डालें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *