उन आतंकियों की तस्वीरें जारी, जिनसे लड़कर नीरजा ने बचाई थी 360 जानें


अमेरिकी खुफिया एजेंसी एफबीआई ने उन आंतकियों की तस्वीरें जारी की है, जिन्होंने 5 सितंबर 1986 को पैन एएम फ्लाइट 73 को कराची से हाईजैक कर लिया था और एअरहोस्टेस नीरजा भनोट सहित 5 लोगों को मार डाला था. इस घटना में नीरजा भनोट ने अपनी बहादुरी के बल पर 360 लोगों की जानें बचाई थी. उस घटना के करीब 32 वर्ष बाद एफबीआई ने जिन चार अपहरणकर्ताओं की तस्वीरें जारी की है, उनके नाम हैं- मुहम्मद हाफिज अल-तुर्की, जमाल सईद अब्दुल रहीम, मुहम्मद अब्दुल्ला खलील हुसैन और मुहम्मद अहमद अल-मुनवर.

एक ट्वीट के माध्यम से एफबीआई ने खुद यह जानकारी कर दी है. ये चारो आतंकी अबु निदल संगठन (एएनओ) के सदस्य बताए जाते हैं. एफबीआई ने इन्हें मोस्ट वांटेड आतंकियों की सूची में शामिल किया है. अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने इनकी सूचना देने वालों के लिए 50 लाख अमेरिकी डॉलर का इनाम रखा था.

गौरतलब है कि कराची से हाईजैक किए गए पैन एएम फ्लाइट 73 में आतंकियों ने नीरजा भनोट सहित 20 लोगों को मार डाला था, वहीं इस घटना में सौ से अधिक यात्री घायल हो गए थे. इस फ्लाइट में कुल 379 यात्री सवार थे. हादसे के समय नीरजा की उम्र महज 22 साल थी, वे उस समय फ्लाइट की मुख्य पर्सर के रूप में तैनात थीं. नीरजा ने यात्रियों को सकुशल बचाने के लिए खुद की कुर्बानी दे दी थी. मरणोपरांत उन्हें भारत सरकार ने अशोक चक्र से नवाजा, वहीं पाकिस्तान ने भी उन्हें तमगा-ए-इंसानियत का समान दिया. नीरजा की बहादुरी को लेकर 2016 में एक फिल्म भी बनी थी, जिसमें नीरजा का किरदार सोनम कपूर ने निभाया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *