कैंसर और ब्लड प्रेशर के लिए रामबाण है मूली के पत्ते

radish-leaves

सर्दी के मौसम में गरमा-गर्म मूली के पराठें हर कोई खाना पसंद करता है. साथ ही हर तरह के मौसम में मूली को सलाद के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में मूली के पत्ते हमेशा इस्तेमाल से बच जाते है. लेकिन क्या आपको पता है मूली के पत्तों का इस्तेमाल कर आप कई तरह बीमारियों से बचे सकते है. आइए जानते है मूली के पत्तों से होने वाले आपको क्या-क्या फायदे हो सकते है-

1. अगर किसी को पुरानी खांसी या सर्दी से निजाद पाना है तो उसे अपनी डाइट में मूली के पत्तों को शामिल करें. क्योंकि मूली के पत्तों में मौजूद एंटी-कंजेस्टिव गुण कफ को दूर करने में मदद करते है.

2. अगर आपको अपना इम्‍यूनिटी लेवल मजबूत करना है तो रोजाना नाश्ते में मूली के पत्तों के पराठों का सेवन करना आपके लिए फायदेमंद शाबित होगा. मूली के पत्ते का सेवन करने से पूरे दिन शरीर में थकान महसूस नहीं होती.

Read Also: कैंसर और मधुमेह जैसी बीमारियों को जड़ से ख़त्म कर देगी ये मिर्च

3. मूली के पत्तों में पाए जाने वाले फाइटोकेमिकल्स और एन्थॉकायनिन के गुण कैंसर के खतरे को कम करते है. इसके अलावा इसमें मौजूद विटामिन सी शरीर में एंटीऑक्सि‍डेंट की तरह काम करता है.

4. रोजाना इसका सेवन करने से इसमें मौजूद एंटी-हापर्टेंसटिव और पोटैशियम हाई ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते है.

5. फाइबर से भरपूर नूली के पत्तों को रोजना खाने से शुगर लेवल नहीं बढ़ता. इसमें मौजूद तत्व इंसुलिन को कंट्रोल करने में मदद करते है.

6. इसमें पाए जाने वालें तत्व शरीर से विषैले पदार्थों को निकालकर किडनी को हेल्थी रखते है. इसी कारण इसको नेचुरल क्लींजर भी कहा जाता है.