पंचकूला कोर्ट में आज हनीप्रीत समेत 15 की पेशी, तय हो सकते हैं आरोप


पंचकूला हिंसा मामले में आरोपी हनीप्रीत समेत 15 अन्य लोगों की आज पंचकूला कोर्ट में पेशी होनी है. आरोपियों के खिलाफ दाखिल की गई चार्जशीट पर भी बहस होगी. आज की सुनवाई में ही आरोप तय होने की भी संभावना है. आरोपियों में हनीप्रीत के अलावा आदित्य इंसा, पवन इंसा, सुरेंद्र धीमान, दिलावर इंसा, दान सिंह, चमकौर सिंह और गोविंद राम का नाम भी शामिल है. इनमें से आदित्य इंसा अब तक फरार है.

28 नवंबर को हरियाणा पुलिस ने हनीप्रीत समेत 15 अन्य के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की थी, जिसमें इन सभी आरोपियों को पंचकूला में दंगे और हिंसा की घटना के लिए आरोपी बनाया गया है. पिछली सुनवाई के दौरान ही सभी आरोपियों को चार्जशीट की कॉपी सौंप दी गई थी. 1200 पन्नों की इस चार्जशीट में हनीप्रीत को मुख्य आरोपी बनाया गया है.

हनीप्रीत पर पर धारा 121 यानि देशद्रोह और 121ई यानि आपराधिक वारदातों को अंजाम देने की साजिश रचने के मामले में केस दर्ज किया गया है. बाकी सभी आरोपियों के खिलाफ भी धारा 121, 121ए, 216, 145, 150, 151, 152, 153 और 120 बी के तहत मामले दर्ज किए गए हैं. चार्जशीट में कुल 67 लोगों को गवाह बनाया गया है, जिनमें से ज़्यादातर पुलिस के लोग हैं.

गौरतलब है कि डेरा सच्चा सौदा प्रमुख राम रहीम को साध्वी रेप मामले में दोषी करार दिए जाने के बाद उनके कथित समर्थकों द्वारा 25 अगस्त को हिंसक प्रदर्शन किया गया था, जिसमें 30 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी. राम रहिम की सहयोगी हनीप्रीत को इस हिंसा का मास्टरमाइंड बताया गया था. हरियाणा पुलिस ने दावा किया था कि हिंसा से पहले डेरा सच्चा सौदा के मुख्यालय में एक सीक्रेट मीटिंग हुई थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *