जापानी कंपनी पेश करेगी दिमाग से चलने वाली कार

nissan-present-brain vehicle

आए दिन बड़ी से बड़ी कार कंपनियां कुछ अलग और बेहतरीन टेक्नोलॉजी वाली कार लॉन्च करती रहती हैं. कुछ मशहूर कार कंपनियों ने तो डाइवर लेस तक लॉन्च कर चुकी हैं. ऐसे में निसान ने इससे भी कुछ हटकर कार बनाने की सोच रहा है. जी हां, जापानी कंपनी ‘निसान’ कार ड्राइविंग को लेकर कुछ अलग मजेदार बनाने के लिए आपकी सोच को “डिकोड” करने की कोशिश कर रहा है. निसान अब ड्राइविंग को डिकोड करके अलग अंदाज में दुनिया के सामने पेश करेगा.

जापानी कंपनी निसान अगले हफ्ते लास वेगास में होने जा रहे कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो (CES) के दौरान अपनी “ब्रेन-टू-व्हीकल” टेक्नोलॉजी को पेश करेगी. बता दें कि B2V एक ऐसी टेक्नोलॉजी है, जिसमे एक ड्राइवर को स्कलकैप की जरूरत होती है जिसे मस्तिष्क पर पहनते हैं. यह मस्तिष्क की तरंग गतिविधि का संचालन करती है जिसके द्वारा स्टीयरिंग, एक्सेलेरेशन और ब्रेकिंग सिस्टम को रीडिंग करने में मदद करती है. यह ड्राइवर द्वारा को किसी कार्रवाई को शुरू करने से पहले जवाब देना शुरू कर सकती है.

ये भी पढ़ें: SBI ने ग्राहकों को दिया नये साल का तोहफा, अब नहीं देना पड़ेगा ये जुर्माना

बता दे कि निसान द्वारा बनाया गया यह सिस्टम यह समझने में सहायता करेगा कि अगर कोई व्यक्ति ड्राइविंग सीट पर बैठ है और ड्राइव कर रहा है तो उसका दिमाग कैसे काम कर रहा है. वही निसान का कहना है कि इस टेक्नोलॉजी को पूरी तरह से सफल होने में 5 से 10 साल का समय लग सकता है.

निसान का दावा है कि ब्रेन-टू-व्हीकल (B2V) के इस्तेमाल से कार का रिएक्शन टाइम कम कर दिया जाएगा. इस स्पेशल तकनीक को निसान CES 2018 में पेश करेगी. CES एक टेक समारोह है जो 9-12 जनवरी के बीच अमेरिकी शहर लास वेगास में आयोजित किया जाएगा.