इस योजना के लिए रेलवे खर्च करेगा 700 करोड़ रुपए!

indian-railway

भारतीय रेलवे आए दिन अपने सुविधा और नियमों में बदलाव की वजह से चर्चा में बना रहता है. ऐसे में फिर से रेलवे एक बड़ा कदम उठाने जा रहा है. जी हां, रेलवे देश भर के लगभग सभी 8,500 रेलवे स्टेशनों पर वाई-फाई की सुविधा मुहैया करवाने जा रहा है.

बता दें कि रेलवे के इस प्रोजेक्ट पर 700 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत आने की संभावना है. ऐसे में सरकार की डिजिटल इंडिया का सपना भी साकार होगा. इतना ही नही रेलवे ने 216 बड़े स्टेशनों पर वाई-फाई सुविधा प्रारंभ भी कर दी है, जिससे करीब 70 लाख रेल यात्री फ्री इंटरनेट सुविधा पाने में सक्षम हो सकेंगे.

ये भी पढ़ें: अब सिनेमा हॉल में राष्ट्रगान जरूरी नहीं

रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि टेक्नोलॉजी के इस भागते-दौड़ते रोजमर्गा के लाइफ में इंटरनेट हमारी महत्वपूर्ण आवश्यकता बन चुका है. इस जरूरत को देखते हुए रेलवे स्टेशनों पर फ्री वाई-फाई की सुविधा मुहैया कराने जा रहे हैं.

हाल ही में हुई एक बैठक में इस योजना को पास कर दिया गया है. वाई-फाई के इस योजना के मुताबिक शुरुआत में 1,200 स्टेशनों की पहचान यात्रियों को सेवा मुहैया कराने के लिए की गई है. इसके अलावा 7,300 स्टेशनों को चिन्हित किया गया, जहां ना सिर्फ यात्रियों को बल्कि ग्रामीण और सुदूर इलाकों के स्थानीय लोगों को भी सुविधा मुहैया कराई जाएगी.