क्या बंद हो जाएंगे देश में चलने वाले सिक्के, मोदी सरकार ने उठाया बड़ा कदम

coins

पिछले साल 8 नवम्बर को देश की सरकार ने नोटबंदी का ऐलान किया था जिसके बाद देश में पुराने 500 और 1000 के नोटों को बंद कर दिया गया था. अभी नोटबंदी को बस एक साल ही गुज़रा है और सरकार अब देश में चल रहे सिक्कों पर रोक लगाने जा रही है, जी हाँ सरकार ने देश की अर्थव्यवस्था में चल रहे सिक्कों की ढलाई पर प्रतिबन्ध लगा दिया है.

बता दें कि भारत के कुछ शहरों नोएडा, मुंबई, कोलकाता और हैदराबाद के सरकारी टकसाल पर इसका असर देखनों को मिल रहा है. फिलहाल 1, 2 और 5 रुपए के सिक्कों की ढलाई अभी रोक दी गई है. इन चारों जगह पर भारत सरकार की ओर से सिक्कों की ढलाई की जाती है.

मंगलवार को सार्वजनिक कंपनी सिक्योरिटी प्रिंटिंग एंड मिंटिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड ने एक निर्देश कहा है कि इस समय चल रहे सिक्कों का उत्पादन अभी रोक दिया गया है. क्योंकि सिक्कों को स्टोर करने के लिए जो गवर्नमेंट स्टोरेज रूम बने हुए हैं, वे सभी रूम फूल हो चुकी हैं.

ये भी पढ़ें: आर्मी डे रिहर्सल पर हेलिकॉप्टर से गिरकर तीन जवान घायल

एक वेबसाइट ने मिंट के इंटरनल सोर्सेज से मिली जानकारी के बाद खुलासा किया कि आरबीआई अभी सिक्कों को नहीं ले रहा है. इसी कारण प्रोडक्शन को रोकने का निर्णय लिया गया.

बहरहाल इससे मार्केट पर कोई असर नहीं होगा क्योंकि मार्केट में सिक्कों की अभी कोई कमी नहीं है. पिछले 6 से 9 महीनों से ऑनलाइन पेमेंट का यूज भी काफी बढ़ गया है. इस कारण भी सिक्कों की मार्केट में कमी नहीं आ रही.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *