कैंसर और मधुमेह जैसी बीमारियों को जड़ से ख़त्म कर देगी ये मिर्च

डायबिटीज और कैंसर ऐसी बीमारिया हैं जो एक बार जिसे अपने चपेट में ले लेती हैं उसके शरीर को खोखला कर देती हैं. ऐसे में लोगों में हमेशा इन दोनों बीमारियों को लेकर डर बना रहता है लेकिन अगर अहि खान पान और आदतें हो तो इन बीमारियों से आसानी से बचा जा सकता है.

हाल ही में ऐसी मिर्ची की खोज की है, जो मधुमेह और कैंसर दोनों के मरीजों के लिए लाभकारी है। रायपुर के शासकीय नागार्जुन विज्ञान महाविद्यालय में एमएससी अंतिम वर्ष (बायोटेक्नोलॉजी) के छात्र रामलाल लहरे ने इस मिर्ची की खोजा है। लहरे सरगुजा के वाड्रफनगर में इस मिर्ची की खेती कर रहे हैं। इस मिर्ची की एक खासियत यह भी है कि यह ठंडे क्षेत्र में पैदा होती है और कई सालों तक इसकी पैदावार होती है।

Read Also: सर्दियों में हरी इलायची खाने के फायदे नहीं जानते होंगे आप, आज जान लीजिए

पहाड़ी इलाकों में पाई जाने वाली तीखी मिर्ची को सरगुजा क्षेत्र में जईया मिर्ची के नाम से जाना जाता है। रामलाल लहरे इन दिनों जईया मिर्ची पर शोध कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि इस मिर्ची में प्रचुर मात्रा में कैप्सेसीन नामक एल्कॉइड यौगिक पाया जाता है जो शुगर लेवल को कम करने में सहायक हो सकता है। इस मिर्ची का गुण एन्टी बैक्टेरियल और कैंसर के प्रति लाभकारी होने की भी संभावना है। इसमें विटामिन एबीसी भी पाई जाती है। इसके सभी स्वास्थ्यवर्धक गुणों को लेकर रिसर्च किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *