कवर स्टोरी-2मोबाइल & टेक

TRAI ने घटाया इंटरनेशनल इनकमिंग कॉल की टर्मिनेशन रेट

Trai
Share Article

Trai

टेलीकॉम रेगुलेटर ट्राई (TRAI)ने के तरफ से शुक्रवार को इंटरनेशनल इनकमिंग कॉल करने वालों ग्राहकों को नये साल का तोहफा पेश किया गया है. जी हां, ट्राई ने इंटरनेशनल इनकमिंग कॉल करने वालों ग्राहकों को छुट देते टर्मिनेशन रेट को घटाकर 30 पैसे प्रति मिनट कर दिया है.

बता दें इससे पहले टर्मिनेशन रेट 53 पैसे था. ट्राई ने अपने एक आधिकारिक बयान में कहा है कि ग्रे रूट्स पर लगाम कसने के लिए यह कदम उठाया गया है.

ट्राई द्वारा तय किया गया ये नए रेट्स 1 फरवरी 2018 से लागू किया जाएगा. ट्राई ने एक बयान में कहा है कि अथॉरिटी ने किसी इंटरनेशनल लॉन्ग डिस्टेंस ऑपरेटर (ILDO) द्वारा एक्सेस प्रोवाइडर को दिए जाने वाले टर्मिनेशन चार्जेज को 0.53 पैसे मिनट से घटाकर 0.30 प्रति मिनट कर दिया है.’

ये भी पढ़ें: ISRO ने रचा इतिहास, 100वां सैटेलाइट अंतरिक्ष में भेजा गया

जानकारी के लिए बता दें कि टेलीकॉम कंपनियां उस ऑपरेटर पर टर्मिनेशन चार्ज लगाती हैं, जिसके नेटवर्क से कॉल की गई है. ट्राई ने कहा है कि नया नियम एक फरवरी 2018 से प्रभावी होगा. इससे पहले, एक बैकग्राउंड नोट में ट्राई ने जिक्र किया था कि ग्रे मार्केट में भारत को की जाने वाली ISD कॉल गैरकानूनी VoIP (वॉयस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल) गेटवेज के जरिए की जाती हैं, जिसे खत्म किए जाने की जरूरत है. ट्राई ने कहा था कि ग्रे रूट देश की सिक्योरिटी के लिए गंभीर खतरा है. साथ ही, इससे रेवेन्यू का भी नुकसान हो रहा है.

ट्राई के इस फैसले से देशभर के ग्राहकों को काफी राहत मिलेगा. जिन लोगों की फैमली आउट ऑफ़ कंट्री रहती है वो इस फैसले से काफी खुश होंगे और इसका जल्द ही फायदा भी उठा पाएगे.

Sorry! The Author has not filled his profile.
×
Sorry! The Author has not filled his profile.

You May also Like

Share Article

Comment here