स्मार्टफोन सेंसर से कर सकते हैं ये सीक्रेट काम, जानकार चौंक जाएंगे

uses of smartphone sensor

अगर आप स्मार्टफोन यूज़ करते हैं तो आपको पता होगा कि आपके स्मार्टफोन के ऊपर सेल्फी कैमरे के बगल में कुछ सेंसर लगे होते हैं. जब आप अपने स्मार्टफोन को अपने कान के पास ले जाते हैं तब इस सेंसर की वजह से आपके फोन की स्क्रीन अपने आप बंद हो जाती है लेकिन जैसे ही आप अपने फोन को कान से दूर ले जाते हैं आपका फोन फिर से ऑफ हो जाता है.

ये सेंसर देखने में तो बेहद ही आम लगते हैं लेकिन आप इनकी मदद से कई सीक्रेट काम कर सकते हैं जिनके बारे में आप अभी तक अनजान ही होंगे. लेकिन आज हम आपको ऐसे सीक्रेट कामों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको आप अपने स्मार्टफोन सेंसर की मदद से कर सकते हैं.

बता दें कि आप इस स्मार्टफोन सेंसर की मदद से आप अपने फोन की बैट्री और और डाटा को बचा सकते हैं। इसके लिए आपको फोन में एक छोटी ही एक 22KB की ऐप डाउनलोड करनी होगी। इसका नाम Proximity Service है। इसको फोन में इन्स्टॉल करने के बाद आप फोन के सेंसर से कई काम कर सकते हैं।

Read Also: अब आधार कार्ड से लिंक कराना पड़ेगा Facebook!

इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा। इसे 4.5 की रेटिंग दी गई है। ये ऐप 4 या इसके ऊपर के वर्जन पर काम करता है। फोन की स्क्रीन के ऊपर दो गोले बने होते हैं। वही फोन का सेंसर होता है।