अमेरिकी खुफिया एजेंसी प्रमुख ने चेताया, भारत के खिलाफ हमले जारी रखेगा पाक


अमेरिकी खुफिया एजेंसी ने खुलासा किया है कि पाकिस्तान समर्थित आतंकी गुट भारत पर हमले जारी रखेंगे, साथ ही यह भी कहा गया है कि पाकिस्तान नए तरह के परमाणु हथियारों का विकास कर रहा है, जिसमें छोटी दूरी के खतरनाक हथियार शामिल हैं. अमेरिकी खुफिया एजेंसी ने यह खुलासा ऐसे समय में किया है, जब कश्मीर में भारतीय सेना और आतंकियों के बीच पिछले 5 दिनों से लगातारी मुठभेड़ जारी है.

अमेरिका के खुफिया विभाग के प्रमुख डेन कोट्स ने विश्वव्यापी खतरों पर चर्चा के दौरान भारत और पाकिस्तान के तनाव पर बात करते हुए कहा कि पाकिस्तान के समर्थन वाले आतंकी समूह भारत में हमले जारी रख सकते हैं. वे पाकिस्तान को अपना सुरक्षित ठिकाना बनाए रखेंगे. इन गतिविधियों से दोनों देशों के बीच का तनाव और बढ़ सकता है. उन्होंने यह भी कहा कि पाकिस्तान छोटी दूरी के रणनीतिक हथियारों समेत नए प्रकार के परमाणु हथियारों का विकास कर रहा है. इनमें समुद्र और हवा में छोड़ी जाने वाली क्रूज मिसाइलों के साथ-साथ लंबी दूरी के बैलिस्टिक मिसाइल भी शामिल हैं.

बिना किसी आतंकी समूह का हवाला दिए, कोट्स ने सीनेटरों से कहा कि उन्हें लगता है कि दोनों एशियाई देशों के बीच तनाव बढ़ने की आशंका है. भारत और पाक के संबंध तनावपूर्ण बने रहेंगे. नियंत्रण रेखा पर हिंसा जारी रहेगी और अगर भारत में कोई बड़ा आतंकी हमला या एलओसी पर हिंसा की बड़ी घटना होती है तो इसके बढ़ने का जोखिम ज्यादा है. उन्होंने भारत-चीन के तनावों पर भी बात की. डोकलाम गतिरोध का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि इसे बातचीत से हल किए जाने के बावजूद दोनों देशों के बीच संबंध तनावपूर्ण बने रहेंगे.