इन घरेलू तरीकों से होली में अपनी स्किन को बना सकते हैं चमकदार

holi

होली का त्योहार नजदीक आ गया है. इस त्योहार में लोग जमकर एक-दूसरे को रंगों में रंग देते हैं. वही दूसरी तरफ आपको यह भी चिंता सताती रहती है कि कही इन रंगों से आपकी स्किन और बालों को नुकसान ना पहुंचे। कई बार रंगों की वजह से स्किन में रैशेज, एलर्जी हो जाती है, साथ ही बाल रुखे और बेजान हो जाते हैं. ऐसे में अगर आपको कुछ घरेलू फेस पैक और हेयर पैक की जानकारी हो तो आप इस होली बिना किसी डर के रंगों में रंगीन हो सकते हैं. तो आइए जानते हैं रंगों से छुटकारा पाने के आसान घरेलू टिप्स-

दही: एक कटोरी दही में दो टेबलस्पून नीबू का रस मिलाए और इसे कलर वाले एरिया पर अप्लाई करें. इसके बाद कलर छुड़ाने के लिए सामान्य पानी से नहा लें.

बादाम: बेसन, बादाम का तेल और मलाई में रोज वॉटर मिलाएं. एक गाढ़ा पेस्ट बनाएं और उसे कलर लगे एरिया पर अप्लाई करें. इस तब तक रहने दें जब तक की पेस्ट सूख न जाए. इसके बाद हाथों से घिसकर निकालें.

नैचुरल क्लिंजर: नीबू का रस और एलोवेरा को एक समान अनुपात में मिलाएं और इस सॉल्यूशन में रुई भिगोकर चेहरे को पोंछ ले. यह स्किन से सूखे रंग छुड़ाने में मदद करेगी.

ये भी पढ़ें: फलाइट में लड़की ने किया कुछ ऐसा, शर्म से पानी-पानी हो गये यात्री

दूध: अगर आपकी ड्राय स्किन है तो एक टेबलस्पून बादाम पाउडर, एक टेबलस्पून शहद, नीबू के रस की दो बूंदे और थोड़ा-सा दूध लेकर एक स्मूथ पेस्ट बना लें. इसे चेहरे पर अप्लाई करें और सूखने दें. गीले हाथों से इस पैक को हटाए.

ऑलिव ऑइल: दो टेबलस्पून ऑलिव ऑइल में चार टेबलस्पून शहद और कुछ नीबू के रस की बूंदे मिला दें। अच्छे से मिक्स करने के बाद इस पैक को हेयर और स्कल्प पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दे। हल्के शैम्पू और गुनगुने पानी से धो लें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *