अपनी मर्दानगी रखनी हैं बरकरार तो पुरुष इन हैबिट्स को करें अवॉयड

male-problems

ज्यादातर पुरुषों को देखा गया है कि काम की वजह से उनकी अनियमित लाइफस्टाइल हो जाती है और साथ ही अनहेल्दी फूड हैबिट्स भी हो जाती है. जिस वजह से पुरुषों को शारीरिक समस्याएं होने लगाती है. अगर इन समस्याओं पर समय रहते ध्यान नहीं दिया गया तो आगे चल कर इनफर्टिलिटी प्रॉब्लम हो सकती है. इसलिए अपनी डाइट में उन फूड या ड्रिंक को अवॉइड करें, जिन चीजों से स्पर्म की संख्या कम हो सकती है. तो आइयें जानते हैं कौन की वो चीजें हैं जो अपने शारीरिक शक्ति को कमजोर करते हैं.

सोयाबीन – इसमें फाइटोएस्ट्रोजंस भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं. जिसका असर आपके स्पर्म काउंट पर पड़ता है. इसके नियमति सेवन से इनफर्टिलिटी के चांस बढ़ जाते है.

कॉफ़ी- कॉफ़ी में कैफीन पाया जाता हैं. अगर आपको कॉफ़ी पिने की लत है तो आप अपनी इस आदत को जल्द से जल्द छोड़ने की कोशिश करें. कैफीन की अधिक मात्र से स्पर्म की क्वालिटी और क्वांटिटी दोनों पर गहरा असर होता है.

स्मोकिंग और शराब – ये दोनों का सेवन करने से हेल्थ से जुड़ी कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं. साथ ही इसे पीने से स्पर्म की क्वालिटी और क्वांटिटी दोनों कम होती हैं.

ये भी पढ़ें: पुरुष हो या महिला शादी के तुरंत बाद भूलकर भी ना करें ये काम

पॉल्यूशन – अगर आप कही बाहर जा रहे हैं तो खुद को अच्छे से कवर कर लें. क्योंकि पॉल्यूशन भी आपकी शारीरिक शक्ति को कमजोर कर देता है.

पेनकिलर – अगर आप अधिक मात्रा में पेनकिलर इस्तेमाल करते है तो इसका यूज ज्यादा न करें. इनका नेगेटिव असर स्पर्म पर होता है