सावधान: बनी RBI की फर्जी वेबसाइट, गलती से भी न दें अपनी ये जानकारी

fake-rbi-side

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने देशवासियों को आगाह करते हुए बताया है कि रिजर्व बैंक के नाम पर एक फर्जी वेबसाइट चल रही है. जो आपको गुमराह करने की कोशिश कर सकती है. इसलिए देश के सभी नागरिक को यह खबर जानना जरूरी है.

बता दें कि आरबीआई ने इस फर्जी वेबसाइट का लिंक भी शेयर किया गया है. इस फर्जी वेबसाइट का लुक आरबीआई की असली वेबसाइट की तरह ही है.

आरबीआई की तरफ जारी किए गए बयान में कहा गया है ‘यह जानकारी में आया है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की फर्जी वेबसाइट संचालित हो रही है. इस वेबसाइट को किसी अज्ञात व्यक्ति की तरफ से www.indiareserveban.org यूआरएल से बनाया गया है. फर्जी वेबसाइट का लेआउट आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट की तरह है.’

साथ ही आरबीआई ने यह भी कहा है कि जब भी कोई आरबीआई की वेबसाइट का इस्तेमाल करें तो एक बार अवश्य चेक कर लें.

यह भी पढ़ें : रेणुका चौधरी की हंसी पर बवाल शुरू, रिजिजू ने शेयर किया शूर्पणखा का Video

जानकारी के लिए बता दें कि आरबीआई की फर्जी वेबसाइट के होम पेज पर बैंक वेरीफिकेशन विद ऑनलाइन अकाउंट होल्‍डर्स शीर्षक से प्रोविजन है. ऐसा लगता है कि यह सेक्‍शन बैंक के कस्‍टमर की गोपनीय बैंकिंग और पर्सनल डिटेल हासिल करने के लिए बनाया गया है. इस सेक्शन में आपकी तरफ से कोई भी जानकारी देना आपके लिए खतरनाक हो सकता है.

वही आरबीआई ने चेतावनी देते हुए कहा है कि देश के सेंट्रल बैंक के तौर पर स्‍पष्‍ट करता है कि उसके पास किसी का व्यक्तिगत अकाउंट नहीं है और न ही वह किसी से बैंक अकाउंट डिटेल, पासवर्ड जैसे जानकारियां कभी मांगता है.

इसलिए कोई भी अपने पर्सनल डिटेल ऑनलाइन किसी साइड को ना दें. नहीं तो हैकर्स उनका दुरुपयोग कर सकते हैं. जिस वजह से आपको मुश्किलों का सामना करना पद सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *