SC का बड़ा फैसला: चुनाव से पहले प्रत्याशियों को बताना पड़ेगा अपने आश्रितों की आय का स्रोत

sc-decision-candidates-should-declare-their-family-members-income-source

चुनाव प्रक्रिया में सुधर लाने के लिए सुप्रीम कोर्ट ने एक बड़ा फैसला लिया है जिसके तहत अब चुनाव में खड़े हुए प्रत्याशियों को नामांकन भरने के दौरान अपने पति या पत्नी के अलावा अपने आश्रितों के भी आय स्त्रोत बताने पड़ेंगे. सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के बाद अब चुनाव प्रक्रिया में पारदर्शिता आएगी और चुनाव के दौरान काले धन के इस्तेमाल पर रोक लगाने में भी मदद मिल सकती है.

सुप्रीम कोर्ट को तय करना था कि नामांकन के वक्त प्रत्याशी अपनी और अपने परिवार की आय के स्रोत का खुलासा करे या नहीं. लोक प्रहरी एनजीओ की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने फ़ैसला सुरक्षित रख लिया था. लोक प्रहरी एनजीओ और ADR ने याचिका दाखिल कर कहा था कि सुप्रीम कोर्ट चुनाव सुधारों को लेकर आदेश दे कि नामांकन के वक्त प्रत्याशी अपनी और अपने परिवार की आय के  का खुलासा भी करे.

Read Also: रेलवे ने निकालीं 90 हजार पदों की भर्तियां, 10वीं और ITI पास भरे आवेदन

मामले की सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने सांसद और विधायकों की संपत्ति में 500 गुना बढ़ोतरी को लेकर सुनवाई करते हुए सवाल उठाया था कि अगर सांसद और विधायक ये बता भी दे कि उनकी आय में इतनी तेजी से बढ़ोतरी बिज़नेस कर के हुई तो सवाल उठता है कि सांसद और विधायक होते हुए आप कोई भी बिज़नेस कैसे कर सकते हैं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *